logo-image

Career as an Astrologer: जानें ज्योतिष में करियर की क्या है संभावनाएं, पढ़ें पूरी जानकारी

वर्तमान समय में तो ज्योतिष की काफी डिमांड बढ़ गई है. आप किसी भी वेबसाइट से जु़ड़कर या टीवी चैनल से जुड़कर अपनी सर्विस दे सकते हैं.

Updated on: 31 Oct 2019, 03:44 PM

नई दिल्ली:

Career as an Astrologer: ज्योतिष (Astrology) सदियों पुरानी एक ऐसी विद्या है जिससे लोग अपना भविष्य जानने की कोशिश करते हैं. यह विद्या हमारें ऋषि-मुनियों की देन है. ज्योतिष का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इस विद्या से आपको आने वाले प्रतिकूल और अनुकूल दोनों ही परिस्थितियों का ज्ञान होता है. इसी के साथ इसमें आपको हर परेशानी का हल भी जानने का मौका मिलता है.

इस विद्या के द्वारा ही यह जाना जा सकता है कि हमारे सौरमंडल में उपस्थित ग्रहों का हमारे जीवन में कैसा प्रभाव पड़ता है. बस इसी अध्ययन को हम ज्योतिष कहते हैं.

यह भी पढ़ें: Blood Cancer से जूझ रही लड़की को इस राज्य की पुलिस में मिला कमिश्नर बनने का मौका

दरअसल ज्योतिष एक जटिल गणितीय प्रक्रिया है जो कि ग्रहों और नक्षत्रों पर पूरी तरह से आधारित है. हिंदू धर्म ग्रथों (Hindu Scriptures) के अनुसार, रावण (Ravana) ज्योतिष का प्रकांड विद्वान था और उसने अपने ज्ञान के बल पर नौ ग्रहों पर भी अपना अधिकार कर लिया था. यहां रावण की बात करने का केवल ये मतलब केवल ये है कि ये विद्या कितनी पुरानी है.
वर्तमान में ज्योतिष एक संभावनाओं वाले क्षेत्र के रूप में उभर कर आया है। इस विद्या में कम्यूटर (Computer) के प्रयोग से ज्योतिष का क्षेत्र सरल एवं व्यापक हुआ है। भारत में ज्योतिष से संबंधित हजारों वेबसाइट्‍स हैं लेकिन आज भी आपको कई घरों में सुबह-सुबह टीवी पर पंडित जी से दिन का हाल जानने वाले लोग मिल जाएंगे. युवा ज्योतिष विद्या का अध्ययन कर इसमें भी करियर बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए ये है सबसे बड़ी खबर, अब प्रमाण पत्र ठीक कराने में नहीं होगी परेशानी

कौन कौन से कोर्स है अवेलेबल
ज्योतिष में कई तरह के कोर्स अवेलेबल है. ये आपको खुद डिसाइड करना होगा कि आप कहां से और कितने समय का कोर्स करना चाहते हैं. ज्योतिष में डिप्लोमा से लेकर डिग्री कोर्सेस और पीएचडी तक की जा सकती है.
स्कोप
वर्तमान समय में तो ज्योतिष की काफी डिमांड बढ़ गई है. आप किसी भी वेबसाइट से जु़ड़कर या टीवी चैनल से जुड़कर अपनी सर्विस दे सकते हैं. इसके अलावा आप खुद की ब्रांडिंग करके भी आप पैसा कमा सकते हैं.
कमाई
इस फील्ड में कमाई का कोई सीमा नही है. स्टार्टिंग में किसी टीवी चैनल या वेबसाइट से जुड़कर आप 8000 से स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन अगर आप अपना खुद का काम करते हैं तो इसकी कोई अपर लीमिट नहीं है.

यह भी पढ़ें: निर्भया के हत्यारे राष्ट्रपति के यहां दया याचिका भेजें, वरना 'फांसी' पर लटकने की तैयारी करें

कहां से कर सकते हैं कोर्स
#1- Banaras Hindu University
#2-Indian Council of Astrological Sciences, Noida
#3-Institute of Vedic Astrology – IVA, Indore
#4-University of Mumbai
#5-SASTRA University