News Nation Logo
Banner

Career Tips: चाहते हैं बेहतर नौकरी और सैलरी तो अपनाएं ये करियर टिप्स

कोरोना काल ने लोगों की जीवन शैली में भी बड़ा बदलाव किया है. अब काम करने का तरीक भी बदला है. कई कंपनियों ने साल भर और हमेशा के लिए वर्क फ्रॉम का कल्चर अपना लिया है. ऐसे में आज हम आपको कुछ करीयर टिप्स देने जा रहे हैं, जो आपको बेहतर काम दिलाने में मददगार होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 20 Jan 2021, 12:55:11 PM
jobs

Career Tips (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:  

महामहारी कोरोना वायरस लोगों की जिंदगी को बुरी तरफ प्रभावित किया है. कोरोना काल में दुनिया भर के लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा.  बेरोजगारी की समस्या ने विकराल रूप ले लिया.  सबसे ज्यादा नुकसान सर्विस सेक्टर के लोगों को हुआ था. होटल, रेस्तरां, पर्यटन के क्षेत्र में काम करने वाले लाखों लोगों की नौकरी चली गई थी. लेकिन कोरोना वैक्सीन आने के बाद इन लोगों में दोबारा उम्मीद जगी हैं. संभावना जताई जा रही है कि एक बार फिर इस सेक्टर में रोजगार उपलब्ध होगा. 

कोरोना काल ने लोगों की जीवन शैली में भी बड़ा बदलाव किया है. अब काम करने का तरीक भी बदला है. कई कंपनियों ने साल भर और हमेशा के लिए वर्क फ्रॉम का कल्चर अपना लिया है. ऐसे में आज हम आपको कुछ करीयर टिप्स देने जा रहे हैं, जो आपको बेहतर काम दिलाने में मददगार होगी.

और पढ़ें: JEE Main 2021: छात्रों को राहत, अब 12वीं में 75% अंकों की नहीं होगी जरूरत

सबसे पहले जानें आप क्या चाहते हैं-

किसी भी चीज को शुरू करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं. ऐसे ही नौकरी के लिए भी, आपको पता होना चाहिए आप किस तरह के काम की तलाश में हैं. तो रिज्यूमे भेजने से पहले अच्छे से देख लें कि कंपनी किस तरह का काम करवाना चाहती  हैं या वो किस काम के लिए कर्मचारी खोज रहे हैं.  इसके बाद आप तय करें कि ये नौकरी आपके लिए है या नहीं. 

इसके साथ ही आप एक लिस्ट बना लें कि कौन-कौन सा काम करने में आपको खुशी होती है. आप जिस काम में बेस्ट है उनको शामिल करें .  आप किस तरह के कंपनी और वातावरण में काम करना चाहते हैं, कौनसा काम आपको उत्साहित नहीं करता है. ये सब आपके लिए जानना बहुत जरूरी है. इसके अलावा सैलरी कितना चाहते हैं उसके हिसाब से भी कंपनी और काम का चुनाव करें.

अपने Professional Brand को अपडेट करें

करियर एक्सपर्ट का कहना है कि अपने रिज्यूमे को  हमेशा अपडेट रखें. इसमें आपने क्या-क्या लिखा है इसका विशेष रूप से ख्याल रखें. इसके अलावा आपका सोशल मीडिया काफी मायने रखता है. लिंकडन प्रोफाइल को पूरी तरह प्रोफशनल रखें. इसके साथ ही सोशल मीडिया के बायो का भी विशेष तौर पर ध्यान रखें.  ये सभी चीजें बहुत ही मायने रखता है. आपका सोशल मीडिया दर्शाता ही की आप क्या काम करना चाहते है और किस चीज में आपकी दिलचस्पी अधिक है.  आप काम में सक्षम है या नहीं ये भी सोशल मीडिया से अंदाजा लगाया जाता है. 

आप जो भी काम करना चाहते हैं उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करें. उदाहरण के तौर पर यदि आप फाइननेंस कंपनी में प्रोग्राम मैनेजर के रूप में काम कर रहे हैं और आपका लक्ष्य टेक में प्रोडक्ट मैनेजर बनना है तो आपको टेक कंपनियों पर रिसर्त करना चाहिए.  आपके पता करना चाहिए कि उनका काम कैसे होता है. इसी के तर्ज पर आप अपना रिज्यूम बना सकते हैं और इससे जुड़ी कंपनियों को भेज सकते हैं.

शिक्षा और प्रशिक्षण के प्रकार को समझें-

सीखना और पढ़ना कभी नहीं छोड़ना चाहिए. ये दोनों चीजें आपको बेहतर से बेहतरीन बनाएगा. तो आप जिस भी क्षेत्र में काम करना चाहते हैं उसके बारे में अधिक जानें और पढ़ें.  उस क्षेत्र में लगातार रिसर्च करते रहे. वहीं बता दें कि कोरोना के कारण कई कंपनियां मुफ्त में ट्रेनिंग दे रही हैं. तो आप भी इस तरह के कोर्स या प्रशिक्षण ले सकते हैं.  

नेटवर्क

अपना नेटवर्क बढ़ाएं, जो आपको बेहतर काम तलाशने में मददगार होगा. नेटवर्क बढ़ाने के लिए इवेंट्स और सोशल मीडया की मदद ली जा सकती है. लिंकडन पर कई प्रोफेशनल लोगों से जुड़ सकते हैं. इसके साथ कई ऑनलाइन और ऑफलाइव प्रोग्राम में भी शामिल हो सकते हैं. अपनी फील्ड से जुड़े लोगों से कनेक्ट रहे और उनसे मदद लेते रहे. इसके अलावा ऐसे लोगों से बात और मुलाकात करें, जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करें.

First Published : 20 Jan 2021, 12:29:53 PM

For all the Latest Education News, Career News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.