logo-image

Career Guidance: Acting में इन कोर्स को करके बना सकते हैं बेहतरीन करियर, कमाएं लाखों

आज अभिनय के क्षेत्र में पैसा, ग्लैमर, और प्रसिद्धि सब कुछ है. आज के जमाने में TV Industry, Film Industry भारत की सबसे तेज ग्रोथ वाली इंडस्ट्री भी मानी गई है. इसमें करियर बनाने के लिए कई ऑप्शंस होते हैं, जिसमे आगे बढ़ा जा सकता है.

Updated on: 26 Nov 2019, 06:59 PM

highlights

  • एक्टिंग में करियर बनाकर कमाएं लाखों. 
  • आज अभिनय के क्षेत्र में पैसा, ग्लैमर, और प्रसिद्धि सब कुछ है.
  • आज के जमाने में TV Industry, Film Industry भारत की सबसे तेज ग्रोथ वाली इंडस्ट्री भी मानी गई है.

नई दिल्ली:

विलियम शेक्सपियर (William Shakespeare) ने कहा था कि ये विश्व एक रंगमंच है, और सभी स्त्री-पुरुष सिर्फ पात्र हैं, उनका प्रवेश और प्रस्थान होता है. क्या आप भी इस बात को मानते हैं और एक्टिंग में हाथ आज माना चाहते हैं. वैसे तो फिल्म इंडस्ट्री में जाने वाले हर शख्स की ख्वाहिश होती है कि वह एक्टर बनें. सभी चाहते हैं कि लोग उनके आगे-पीछे घूमें और पूरी दुनिया उन्हें जाने.

लेकिन एक्टिंग में करियर वही लोग बना सकते हैं जो Acting किए बिना रह ही नहीं सकते. आज अभिनय के क्षेत्र में पैसा, ग्लैमर, और प्रसिद्धि सब कुछ है. आज के जमाने में TV Industry, Film Industry भारत की सबसे तेज ग्रोथ वाली इंडस्ट्री भी मानी गई है. इसमें करियर बनाने के लिए कई ऑप्शंस होते हैं, जिसमे आगे बढ़ा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Career as an Astrologer: जानें ज्योतिष में करियर की क्या है संभावनाएं, पढ़ें पूरी जानकारी

कौन सा करें कोर्स- किसी अच्छे एक्टिंग स्कूल में दाखिले के लिए 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप एक्टिंग के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो पीजी डिप्लोमा इन एक्टिंग के दो वर्षीय कोर्स, डिप्लोमा इन एक्टिंग तीन वर्षीय कोर्स, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन सिनेमा के तीन वर्षीय कोर्स और एक्टिंग फास्ट ट्रैक के छह महीने के कोर्स में से किसी को भी चुन सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Foreign Language सीखकर ऐसे बनाएं अपना Career, यहां से करें Course

वैसे तो एक्टिंग के क्षेत्र का सबसे बड़ा इंस्टिट्यूट नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (National School of Drama) है. इस इंस्टिट्यूट में सीटें कम होने के कारण काफी मुश्किल एडमिशन प्रोसेस से गुजरना पड़ता है.
किन एक्टिंग स्कूलों में ले सकते हैं दाखिला-

  • फिल्म इंस्टीट्यूट पुणे
  • सिटी पल्स इंस्टिट्‍यूट ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, गांधीनगर (गुजरात)
  • सत्यजीत रे फिल्म इंस्टीट्यूट कोलकाता,
  • नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा नई दिल्ली,
  • एशियन अकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन नोएडा,
  • दिल्ली फिल्म इंस्टीट्यूट नई दिल्ली,
  • इंडियन एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट्स, नई दिल्ली.
  • अनुपम खेर एक्टर प्रिपेयर्स इंस्टीट्यूट,
  • व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल देश के जाने माने एक्टिंग इंस्टीट्यूट के नाम हैं.

यह भी पढ़ें: Career Guidance: Public Relation में बना सकते हैं शानदार करियर, यहां पढ़ें पूरी detail

कैसा है फ्यूचर
एक्टिंग में अगर आप अच्छा हैं और आपने अपने स्किल्स को शार्प किया हुआ है तो आपको आज नहीं तो कल ब्रेक जरुर मिलता है. बस स्टार्टिंग में आपको थोड़ा Struggle जरुर करना होगा. वैसे भी सोना जितना तपता है उतना ही ज्यादा उसका रंग निखर कर आता है. लेकिन एक और बात ध्यान देने वाली है, वो ये कि नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम जैसे अन्य प्लेटफार्म आने से इस इंडस्ट्री में संभावनाएं तो बढ़ ही गई है.