News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

12वीं के बाद कैसे करें सही कोर्स का चुनाव, ये 4 Tips आपकी कर सकती है मदद

कुछ छात्र पहले से ही क्लीयर होते हैं कि उन्हें क्या करना है. वो 12वीं पास होते ही अपने करियर की दिशा में कदम बढ़ा देते हैं. लेकिन कुछ छात्र बहुत ही उलझन में होते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 13 Aug 2021, 03:18:26 PM
career guidance

12वीं के बाद कैसे करें सही कोर्स का चुनाव, ये 4 Tips कर सकती है मदद (Photo Credit: प्रतिकात्मक फोटो)

नई दिल्ली :  

12वीं के बाद कुछ छात्र कन्फ्यूज रहते हैं कि उन्हें आगे की पढ़ाई कैसे करनी चाहिए. क्योंकि आगे की सीढ़ी उन्हें उनके मंजिल तक ले जाने वाली होती है. वो कौन से कोर्स में एडमिशन ले जिससे भविष्य में उन्हें बेहतरीन नौकरी मिल सके. हालांकि कुछ छात्र पहले से ही क्लीयर होते हैं कि उन्हें क्या करना है. वो 12वीं पास होते ही अपने करियर की दिशा में कदम बढ़ा देते हैं. लेकिन कुछ छात्र बहुत ही उलझन में होते हैं. कभी गलत सलाह से तो कभी माता-पिता के दबाव में आ कर वो वैसा कोर्स चुन लेते हैं जिनमें उनकी रूची नहीं होती. थोड़ी सी मेहनत, कुछ प्लानिंग और कुछ सेल्फ रिफ्लेशन के साथ, आप अपने करियर लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं. चलिए हम आपको कुछ टिप्स देते है, ताकि आप सही करियर ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं.

खुद को पहले हर पैमाने पर परखें

सबसे पहले खुद को देखें और परखें कि आप क्या कर सकते हैं. किस चीज में आपको रूची है. आपका स्किल और इंटरेस्ट क्या है. अगर आप खुद का आकलन ठीक से कर लेते हैं तो करियर ऑप्शन चुनने में आसानी होगी. क्योंकि उसी चीज में हम बेहतर काम कर सकते हैं जिसमें हमारा इंटरेस्ट और स्किल दोनों हो. 

सही कोर्स का करें चुनाव

आप जिस चीज में खुद को माहिर समझते हैं उसके अनुसार ही कोर्स का चयन करें. आज की तारीख में ऐसे कई कोर्स है जिन्हें आप करियर के अनुसार ढाल सकते हैं. इसके लिए जरूरी नहीं कि आप महंगे कॉलेज में दाखिला लें. पढ़ाई के लिए कई ऑप्शन मौजूद हैं. आप किसी भी संस्थान डिग्री कोर्स, डिप्लोमा कोर्स, वीकडे कोर्स, वीकेंड कोर्स या यहां तक कि डिस्टेंस लर्निंग , पार्ट टाइम स्टडीज का भी ऑप्शन हैं. एडमिशन लेने से पहले आप वहां पढ़ने वाले पूर्व छात्रों से बातचीत करके तमाम जानकारी ले सकते हैं. सिलेबस स्कोप क्या है वो पहले पढ़ने वाले छात्र बता सकते हैं. उसे अनुसार फैसला लें.

करियर में कितना आगे जाया जा सकता है इसे भी देखें.

कोर्स और कॉलेज का चुनाव करते वक्त यह जरूर देखें कि इसका भविष्य क्या है. अगर आप ऑफबीट कोर्स मसलन मीडिया लाइन, एड एंड पीआर, ड्रामा, फोटोग्राफी क्षेत्र में आने के लिए कोर्स का चुनाव करते हैं तो उसके भविष्य और विस्तार को जरूर देखें. यह भी देखें कि इस फिल्ड में नौकरी मिलने की कितनी संभावना है. 

दबाव में आकर या देखा-देखी कोर्स का चयन ना करें.

कई बार देखने को मिलता है कि छात्र के माता-पिता दबाव डालते हैं कि तुम्हें यही कोर्स करना है, या फिर छात्र अपने दोस्तों के देखा-देखी में कोर्स का चुनाव कर लेते हैं. लेकिन उस विषय में उनकी रूची नहीं है. आप अपने हिसाब से कोर्स और संस्थान का चुनाव करें. क्योंकि आप खुद समझ सकते हैं कि आपके अंदर कितनी काबलियत है. एडमिशन से पहले कॉलेज की मान्यता, फैकल्टी और प्लेसमेंट परफॉर्मेंस की जानकारी जरूर लें.

सबसे बड़ी बात है कि आप अपनी काबलियत को देखते हुए ही आगे की पढ़ाई करें. अगर आप अपने सब्जेक्ट में मजबूत रहेंगे तो तरक्की मिलना लाजमी है. 

First Published : 13 Aug 2021, 02:22:13 PM

For all the Latest Education News, Career News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.