News Nation Logo
Banner

Rajasthan Board Results 2019: राजस्थान बोर्ड एग्जाम पास करने के बाद इस फील्ड में बना सकते हैं बेहतरीन Career

इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप 10वीं और 12वीं के बाद किन बेहतरीन करियर ऑप्शन को चुन कर अपना करियर संवार सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 03 Jun 2019, 09:12:44 AM
करियर गाइंडेंस

करियर गाइंडेंस

नई दिल्ली:

Career After 10+2: क्या आपने इस बार राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा दी है और आगे आप अपने भविष्य या करियर को लेकर परेशान हैं तो आज हम आपकी हर परेशानी का हल लाएंहैं. में बनाना चाहते हैं.  इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप 10वीं और 12वीं के बाद किन बेहतरीन करियर ऑप्शन को चुन कर अपना करियर संवार सकते हैं.

सबसे पहले तो ये जानते हैं कि फोटोग्राफी है क्या

फोटोग्राफी एक ऐसी विद्या है जिसमें आप एक कैमरे के माध्यम से समय को फ्रीज करते हैं और आपके पास उस समय की एक तस्वीर रह जाती है. इस तस्वीर से कई लोगों के इमोशन्स भी जुडे होते हैं, खासकर जब वो किसी शादी की तस्वीरें हैं तो और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाती है.

यह भी पढ़ें: Career Guidance: इंटर के बाद इन 8 बेहतरीन करियर ऑप्शन्स में बना सकते हैं ब्राइट फ्यूचर

आइये हम जानते हैं कि कैसे फोटोग्राफी फिल्ड में करियर बनाया जा सकता है.

योग्यता- फोटोग्राफी में करियर बनाने के लिए कम से कम आपको इंटर पास होना जरुरी है. कई संस्थान आपको डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कराते हैं. लेकिन अगर आपको फोटोग्राफी में प्रोफेशनल डिग्री चाहिए तो आपको बैचलर इन फाइन आर्ट्स (BFA) का कोर्स करना होगा. जिसके लिए आपको कम से कम 50 फीसदी नंबरों से इंटर पास होना जरुरी है. इसके बाद आप इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है.

कहां मिलते हैं रोजगार के अवसर
Photo Journalist - मीडिया में आप किसी चैनल, न्यज पेपर या किसी न्यूज ऐजेंसी के लिए काम कर सकते हैं. हालाकि कुछ साल पहले तक ये करियर काफी बुम पर था लेकिन स्मार्टफोन के आ जाने से इस करियर में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. फिर भी ये करियर ऑप्शन पूरी तरह से नहीं खत्म हुआ है. Photo Journalist का काम में आपकी शुरूआती सैलरी 8-10 हजार होती है जो कि आपके एक्सपीरिएंस के हिसाब से बढ़ती जाती है.

यह भी पढ़ें: Career Guidance: अपनी आवाज के जादू से करें लोगों को दीवाना, ऐसे बनाएं Radio Jockey में सफल करियर

Wedding Photographer - हर कोई चाहता है अपनी शादी के लम्हों को कैद करना. इसलिए wedding photographer का काम कभी बंद नहीं होता और ये हमेशा डिमांड में रहता है. इसमें ज्यादातर आपके कांटैक्ट से ही काम मिलता है और इसमें कमाई आपके काम पर डिपेंड करती है.


Wild life photographer- ये फोटोग्राफी का सबसे ज्यादा कठिन फील्ड है. टीवी चैनलों पर देखकर ये काम आपको लुभाता जरूर होगा लेकिन ये सबसे ज्यादा टफ काम होता है. ये करियर सबसे ज्यादा पेशेंस की डिमांड करता है क्योंकि जब आप किसी जंगली जानवर की तस्वीर खीचते हैं तो आपको अपने आपको हाई अलर्ट पर रखना होता है ताकि आप जंगली जानवर के शिकार न बन जाए.


Food Photographer - फूड फोटोग्राफी में भी आप फ्रीलांसर बन कर अच्छा काम कर सकते हैं. आजकल ब्रोशर्स ( Broshers)का जमाना है. रेस्टोरेंट हो या वेबसाइट हर जगह आपको फोटो लगाने की जरुरत होती है इसलिए इस करियर में आगे भी काफी बूम देखने को मिलेगा. इसमें भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं. Food Photographer को उसके एक्सपीरिएंस और प्रोजेक्ट के हिसाब से पैसा मिलता है.


Fashion photographer - फैशन इंडस्ट्री में फैशन फोटोग्राफर की काफी डिमांड रहती है. क्योंकि मॉडल को सही तरीके से फ्रेम करना किसी नार्मल फोटोग्राफर के बस की बात नही है. इस इंडस्ट्री में पैसे प्रोजेक्ट वाइज मिलते हैं

कमाई 
फोटोग्राफी में करियर बनाने से पहले एक बात ध्यान रख लेनी चाहिए. इसमें कमाई आपके एक्सपीरिएंस पर ही डिपेंड करती है. आप 1000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक पैसा कमा सकते हैं.

First Published : 03 Jun 2019, 09:12:44 AM

For all the Latest Education News, Career News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×