News Nation Logo
Banner

लॉकडाउन में हो रहे हैं बोर, तो NCERT लाया है आपके लिए बहुत कुछ, जानें क्या

NROER (National Repository of Open Educational Resources) के साथ जुड़ें. क्विज, गेम, खिलौने बनाने और मुफ्त में बहुत कुछ करने की कोशिश करें.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 23 Apr 2020, 12:17:11 PM
ncert

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: ट्विटर ANI)

नई दिल्ली:  

कोरोना का कहर चरम पर है. इसके संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) लगा हुआ है. इस दौरान जो लोग घरों में बैठे-बैठे बोर हो रहे हैं, उनके लिए NCERT (National Council of Educational Research and Training) बड़ी खुशखबरी लेके आया है. NCERT ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा कि हमारे साथ #FightCovid19 में शामिल हो सकते हैं. यदि आप 'टू डू लिस्ट' के साथ हैं और घर पर बोर हो रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए सॉल्यूशन है. हमारे पास सुझाव देने के लिए और भी बहुत कुछ है. NROER (National Repository of Open Educational Resources) के साथ जुड़ें. क्विज, गेम, खिलौने बनाने और मुफ्त में बहुत कुछ करने की कोशिश करें.

यह भी पढ़ें- केरल का मांझी: गुफाएं खोदकर निकाला पानी, पूरे गांव वाले उठा रहे हैं इसका फायदा

आपका टैलेंट निखर कर बाहर आएगा

साथ ही NCERT ने कहा कि लॉकडाउन के नियमों का पालन करें और घर पर ही रहें. इससे ही आप सुरक्षित रह सकते हैं. NCERT की ई-सामग्री के साथ रचनात्मक बनें. NCERT की पहल के अनुसार कोई भी व्यक्ति घर पर क्रिएटिव एक्टिविटी कर सकते हैं. जिसके माध्यम से उनका टैलेंट भी निखरेगा. क्विज, गेम, खिलौने बनाने और मुफ्त में बहुत कुछ करने की कोशिश करें. जिससे आपका समय भी आसानी से कट जाएगा. घर पर रहने से आप सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन होगा. कोरोना के कारण हुए देशव्यापी लॉकडाउन से स्कूलों का एकेडमिक सत्र प्रभावित हुआ है. ऐसे में नए सत्र में स्कूलों में बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके.

यह भी पढ़ें- Corona Lockdown: घरेलू काम से नहीं बढ़ेगा वजन, कैलोरी भी होगी बर्न

स्कूलों के लिए जल्द जारी किया जाएगा कैलेंडर 

इसके लिए एनसीईआरटी वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर तैयार कर रहा है. सीबीएसई की ओर से स्कूलों के लिए यह कैलेंडर जल्द ही जारी किया जाएगा. सीबीएसई चेयरपर्सन अनीता करवाल ने प्रिंसिपलों को पत्र लिखकर बताया है कि नया एकेडमिक कैलेंडर कक्षा एक से 12वीं तक के बच्चों के लिए होगा. इसमें खेल-खेल में पढ़ाई और सीखने के तौर-तरीकों के साथ ही नई तकनीक के इस्तेमाल पर भी जोर दिया जाएगा.

First Published : 23 Apr 2020, 11:49:52 AM

For all the Latest Education News, Career News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

NCERT NROER Lockdown Corona