logo-image

इन आसान तरीकों से बढ़ाए अपना GK, होगा बेहद लाभ

ज्ञान बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं जिसके कारण उनका ज्ञान बढ़ता तो है लेकिन सही चीजें नहीं पता होने के कारण व्यक्ति नहीं समझ पाता है कि उसे क्या करना चाहिए.

Updated on: 29 Jan 2022, 08:40 PM

नई दिल्ली :

हर कोई अपने सामान्य ज्ञान में सुधार करना चाहता है सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता आजकल बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि 80 प्रतिशत प्रतियोगी परीक्षा में जीके के पेपर होते हैं.करीब 80 प्रतिशत प्रतियोगी परीक्षा में जीके के पेपर होते हैं और अपने जीके में सुधार किए बिना आप इसमें पास नहीं हो सकते हैं. अगर आप भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो आपका सामान्‍य ज्ञान बेहतर होना चाहिए. ज्ञान बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं जिसके कारण उनका ज्ञान बढ़ता तो है लेकिन सही चीजें नहीं पता होने के कारण व्यक्ति नहीं समझ पाता है कि उसे क्या करना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको इसी समस्या से निजात दिलाते हैं. हम आपको उन सही तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं. 

जीके बुक पढ़ें

पढ़ना आपके ज्ञान का विस्तार करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. किताबें ज्ञान का सबसे अच्छा स्रोत हैं. आपको विभिन्न विषयों पर बड़ी संख्या में नॉन फिक्शन पुस्तकें पढ़नी चाहिए. क्लासिक्स बुक्स भी पढ़ें क्योंकि साहित्य पर प्रश्न बहुत आम हैं आप किताबें पढ़ कर आसानी से अधिक से अधिक सामान्य ज्ञान और जागरूकता बढ़ा सकते हैं. आप किताबें पढ़ कर आसानी से अधिक से अधिक जनरल नॉलेज और अवेयरनेस बढ़ा सकते हैं. 

क्विज और जीके गेम्स में भाग लें

आपको कम से कम हर महीने एक जीके टेस्ट जरूर देना चाहिए. कई क्विज और जीके गेम्स फार्मेट में भी उपलब्ध हैं, इनमें शामिल होना बहुत ही इंटरेस्टिंग होता है. गेम्स में भाग लेने से बुद्धि का विकास होता है. इससे आपका ज्ञान भी बढ़ता है और रूचि भी बढ़ती है. इन सब गेम्स से आपका निरंतर प्रयास जारी रहता है जिससे आपका ध्यान भी केंद्रित रहता है. 

यह भी पढ़ें: अगले सत्र से बंद हो जाएगा एमफिल कोर्स, डीयू का बड़ा फैसला

रोजाना अख़बार पढ़ें 

अख़बार पढ़ने से इंसान को कई फायदे होते हैं. अखबार पढ़ने से बोलने की शैली, लिखने का तरीका और पढ़ने का भी तरीका आता है. इससे आपका ज्ञान भी बढ़ता है और सही तरीके से आपको बोलना, लिखना पढ़ना भी आ जाता है.