logo-image

UP Board Result 2020 : इस तारीख से जचेंगीं कॉपियां, अप्रैल में आएगा रिजल्ट

इसके चलते 16 मार्च से कॉपियों का मूल्यांकन होगा, कॉपियों के मूल्यांकन के लिए लखनऊ में चार केंद्र बनाए गए हैं.

Updated on: 12 Mar 2020, 02:43 PM

Lucknow:

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं खत्म हो गई हैं. अब छात्र-छात्राओं को रिजल्ट का इंतजार है. इसके चलते 16 मार्च से कॉपियों का मूल्यांकन होगा, कॉपियों के मूल्यांकन के लिए लखनऊ में चार केंद्र बनाए गए हैं. इन मूल्यांकन केंद्रों में 12 लाख कॉपियां जांची जाएंगी. मूल्यांकन केंद्रों की निगरानी सीसीटीवी कैमरों (CCTV Camera) के जरिए की जाएगी और हर केंद्र के बाहर पुलिस को तैनात किया जाएगा. बताया जा रहा है कि यूपी बोर्ड 24 अप्रैल को दसवीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर सकता है.

बता दें साल 2019 के मुकाबले इस बार बोर्ड की परीक्षाएं जल्दी खत्म हो गई हैं और ऐसे में रिजल्ट भी जल्दी ही घोषित किया जाएगा. हालांकि, अभी कॉपियों के जांच के लिए परीक्षकों की सूची जारी नहीं हुई है और जल्द ही बोर्ड की तरफ से यह सूची जारी कर दी जाएगी.

यह भी पढ़ें- फर्जी दस्तावेज के आधार पर भर्ती में 2 पूर्व कुलपतियों सहित 5 पर मामला दर्ज

72 केंद्रों पर रद्द परीक्षा 12 मार्च को होगी

यूपी के 5 जिलों के 72 केंद्रों पर रद्द हुई परीक्षा दोबारा 12 मार्च को कराई जाएगी. इस दिन इन केंद्रों पर विद्यार्थी अपनी रद्द हुई परीक्षा दे सकते हैं. डीआईओएस डॉ मुकेश कुमार सिंह का कहना है कि परीक्षाओं की कॉपियों के चांज के लिए चार केंद्र बनाए गए हैं. यहां 12 लाख कॉपियां जांची जाएंगी.

कौन से हैं ये मूल्यांकन केंद्र?

दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं की कॉपियों के जांच के लिए जो चार मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं वो- गवर्नमेंट जुबली इंटर कॉलेज, सिटी स्टेशन रोड, गवर्नमेंट हुसैनाबाद इंटर कॉलेज चौक, गवर्नमेंट निशातगंज इंटर कॉलेज और अमीनाबाद इंटर कॉलेज हैं.