News Nation Logo
Banner

तेलंगाना बोर्ड रिजल्ट 2019 : 18 अप्रैल (कल) को आ रहा है 11वीं का रिजल्ट, यहां करें चेक

तेलंगाना 12वीं (Intermediate First Year) बोर्ड परीक्षा का आयोजन और परीक्षा का परिणाम, तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन (Telangana State Board of Intermediate Education (TSBIE) निकालता है

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 17 Apr 2019, 06:15:25 PM
तेलंगाना बोर्ड

तेलंगाना बोर्ड

ऩई दिल्ली:

तेलंगाना 12वीं (Intermediate First Year) बोर्ड परीक्षा का आयोजन और परीक्षा का परिणाम, तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन (Telangana State Board of Intermediate Education (TSBIE) निकालता है. इस साल तेलंगाना बोर्ड (Telangana Board) की 11वीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से 16 मार्च तक सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की गईं.

परीक्षा खत्म होने के बाद अब छात्रों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. पिछले साल 11वीं का रिजल्ट 13 अप्रैल 2018 को घोषित किया गया था. इस बार तेलंगाना 11वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 18 अप्रैल को आ रहा है. परीक्षार्थियों से निवेदन है कि इस पेज को बुकमार्क कर लें और नियमित रूप से लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे वेबसाइट पर विजिट करें.
इस आर्टिकल में हम आपको तेलंगाना 11वीं बोर्ड के रिजल्ट से जुड़ी सारी जानकारियां दे रहे हैं ताकि आप छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए कहीं भटकना ना पड़े.
तेलंगाना 11वीं बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां (Important Information About TS Board 11th Exam Result)

यहां चेक करें रिजल्ट 

राज्य – तेलंगाना (Telangana)

परीक्षा का नाम – तेलंगाना 11वीं बोर्ड परीक्षा
परीक्षा की तारीख – 27 फरवरी से 16 मार्च
रिजल्ट आने की संभावित तारीख – 18 अप्रैल
ऐसे करें रिजल्ट चेक (How to check TSBIE Results)

11th परीक्षा में शामिल छात्रों का रिजल्ट तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन (Telangana State Board of Intermediate Education) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. परीक्षा परिणामों के घोषित होने की ऑफिशियल अनाउंसमेंट होने के बाद छात्र बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे. छात्रों को सलाह दी जाती है कि एक साथ लाखों छात्र एक साथ वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक कर रहे होंगे जिस वजह से वेबसाइट खुलने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. अगर ऐसा होता है तो छात्रों को परेशान होने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं है. आप कुछ देर बाद जब वेबसाइट वापस से शुरू हो जाए तब अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे.
हमने आपकी सुविधा के लिए स्टेप-टू-स्टेप गाइड बनाई है जिसकी मदद से आप अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर पाएंगे.

Step Wise Guide To check Results

Step 1. Telangana State Board of Intermediate Education (TSBIE)) की ऑफिशियल वेबसाइट www.bsetelangana.org या results.cgg.gov.in विजिट करें.
Step 2. एडमिट कार्ड पर लिखे रोल नंबर को दर्ज करें और Submit के बटन पर क्लिक करें.
Step 3. Submit के बटन पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा.
Step 4. रिजल्ट को डाउनलोड कर Print Out करा लें.

तेलंगाना 11वीं रिजल्ट 2018 की समीक्षा (Telangana 11th Result Analysis)

इस साल तेलंगाना बोर्ड इंटरमीडिएट प्रथम वर्ष की परीक्षा में 4.5 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए. प्रतियोगिता काफी अधिक है और यही कारण है कि हमने पिछले साल के संक्षिप्त परिणाम का विश्लेषण किया है. यदि आप जल्द ही अपने TS Intermediate First Year Result 2019 की उम्मीद कर रहे छात्रों में से एक हैं, तो आपको नीचे दिए गए विवरणों पर एक नज़र रखना चाहिए.

Total Number of Students 4,15,840
Total Number of Female Students 2,11,744
Total Number of Male Students 2,03,622
Overall Pass Percentage 62%
Pass Percentage among boys 56.36%
Pass Percentage among girls 68.85%

एक बार परिणाम सामने आने के बाद, परिणाम घोषित होने के 15 दिनों के भीतर छात्रों को अंक पत्र उचित चैनल के माध्यम से वितरित किए जाएंगे. हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि बोर्ड द्वारा मूल दस्तावेज जारी किए जाने तक उच्चतर पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए छात्रों को उनका उपयोग करने के लिए परिणाम की एक हार्ड कापी प्रिंट करके रख लेनी चाहिए.

तेलंगाना बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन (TSBIE) (About Telangana Board of Intermediate Education)

तेलंगाना बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (TBSE) और तेलंगाना बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन (TSBIE) की स्थापना वर्ष 2014 में हुई थी. तेलंगाना राज्य या तेलंगाना बोर्ड दो खंडों में विभाजित है. तेलंगाना बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन SSC या 10वीं की परीक्षा आयोजित करता है, वहीं तेलंगाना बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन इंटरमीडिएट परीक्षाएं यानि 11 वीं और 12 वीं आयोजित करता है. तेलंगाना बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन तेलंगाना राज्य में इंटरमीडिएट शिक्षा की प्रणाली को नियंत्रित और पर्यवेक्षण करता है. यह विभिन्न गतिविधियों को निष्पादित करता है और नियंत्रित करता है, जिसमें पाठ्यक्रम को निर्धारित करना, परीक्षाओं का संचालन करना, कॉलेजों को संबद्धता प्रदान करना और अपने अधिकार क्षेत्र के तहत सभी शैक्षणिक संस्थानों को दिशा, समर्थन और नेतृत्व प्रदान करना शामिल है. माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री, बोर्ड के उपाध्यक्ष के रूप में सरकार के अध्यक्ष और सचिव, माध्यमिक शिक्षा के रूप में कार्य करता है. के सचिव आई.ए.एस. रैंक बोर्ड के मुख्य कार्यकारी के रूप में कार्य करता

First Published : 17 Apr 2019, 03:49:12 PM

For all the Latest Education News, Board Results News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो