logo-image
लोकसभा चुनाव

RBSE 10th Result 2024: राजस्थान बोर्ड आज जारी करेगा 10वीं के नतीजे, जानें किस समय आएगा रिजल्ट

Rajasthan Board 10th Result 2024: राजस्थान बोर्ड आज शाम दसवीं क्लास के नतीजे जारी कर देगा. छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट और डिजिलॉकर के माध्यम से देख सकेंगे.

Updated on: 29 May 2024, 10:45 AM

New Delhi:

Rajasthan Board 10th Result 2024: राजस्थान बोर्ड की दसवीं की परीक्षा दे चुके 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स का आज इंतजार खत्म होने वाला है. क्योंकि राजस्थान बोर्ज आज यानी 29 मई को 10वीं के नतीजे जारी कर देगा. जिन स्टूडेंट्स ने इस साल राजस्थान बोर्ड की दसवीं की परीक्षा दी है वे अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. इसके अलावा डिजिलॉकर के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक किया जा सकता है. छात्र अपना परिणाम बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर देख सकते हैं. बता दें कि राजस्थान बोर्ड 12वीं क्लास का रिजल्ट पहले ही जारी कर चुका है.

ये भी पढ़ें: इन मंदिरों में बना भगवान के भोग का नया डाइट चार्ट, जानें गर्मियों में क्या खा रहे हैं देवी-देवता

प्रेस कॉन्फ्रेंस में जारी किया जाएगा रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड आज दसवीं का रिजल्ट एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जारी करेगा. इससे पहले 12वीं क्लास के परिणाम भी बोर्ड ने हमेशा की तरह प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जारी किए थे. बोर्ड पहले 10वीं बोर्ड का परिणाम जारी करेगा.  इसके बाद रिजल्ट के लिंक को वेबसाइट पर एक्टिव किया जाएगा. इसके बाद ही कैंडिडेट्स अपना परिणाम देख पाएंगे. जबकि प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बोर्ड परीक्षा का पास प्रतिशत, लड़के-लड़कियों का अलग-अलग पास प्रतिशत और टॉपर्स के बारे में ही जानकारी देगा.

कितने बजे जारी होगा राजस्थान बोर्ड की दसवीं का रिजल्ट

बताया जा रहा है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान आज शाम पांच बजे दसवीं परीक्षा का रिजल्ट जारी करेगा. हालांकि कई बार नतीजों की टाइमिंग में बदलाव करने की भी संभावना है. इसलिए आप अपना रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को समय-समय पर देखते रहें. ऐसा माना जा रहा है कि बोर्ड तय समय से थोड़ा पहले या थोड़ा बाद में भी रिजल्ट जारी कर सकता है.

ये भी पढ़ें: Cyclone Remal: गुजर गया चक्रवात 'रेमल', पीछे छोड़ गया तबाही के निशान, पूर्वोत्तर के राज्यों में गई 37 लोगों की जान

पिछले साल कैसा रहा था दसवीं का रिजल्ट

बता दें कि राजस्थान बोर्ड की दसवीं क्लास में पिछले साल कुल 90.49 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. हालांकि इस बार दसवीं की परीक्षा में पासिंग प्रतिशत बेहतर होने की उम्मीद की जा रही है. बता दें कि पिछले साल राजस्थान बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में करीब 10.41 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे, जिनमें से कुल 9.42 लाख स्टूडेंट्स ने दसवीं की परीक्षा पास की थी.

ऐसे चेक करें अपना परिणाम

राजस्थान बोर्ड की 10वीं का रिजल्ट जानने के लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिकि वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं. यहां RBSE 10th Result 2024 वाले लिंक पर क्लिक करें. यहां क्लिक करते ही नई विंडो ओपन होगी. यहां आपको अपना लॉगिन क्रेडेंशियल्स दर्ज करना होगा. इन दर्ज करने का बाद क्लिक करें. कुछ ही देर में आपका परिणाम आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा. जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और भविश्य की जरूरत के लिए इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Mani Shankar Row: लोकसभा चुनाव के बीच फिर बिगड़े मणिशंकर के बोल, अब चीन को लेकर की टिप्पणी फिर मांगी माफी