logo-image

Rajasthan Board ने इस साल की इतने करोड़ रुपये की मोटी कमाई, पढ़ें पूरी खबर

बोर्ड के मुताबिक, मुख्य परीक्षाओं के लिए इस वर्ष 20 लाख से अधिक विद्यार्थियों द्वारा आवेदन करने की संभावना है.

Updated on: 09 Sep 2019, 10:06 PM

highlights

  • राजस्थान बोर्ड ने अगले साल की परीक्षाओं के रजिस्ट्रेशन से मोटी कमाई की. 
  • बोर्ड ने अब तक 19.5 लाख विद्यार्थियों के आवेदन किया है.
  • 9 सितंबर को ही राजस्थान बोर्ड ने 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री का रिजल्ट जारी किया है.

नई दिल्ली:

BSER RBSE Rajasthan Board ने इस साल जबरदस्त कमाई की है. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अगले साल होने वाली सीनियर सेकेंडरी और सेकेंडरी परीक्षा के लिए सामान्य शुल्क के साथ आवेदन की तिथि सात सितंबर तक पूरे प्रदेश से लगभग 19.5 लाख विद्यार्थियों ने आवेदन किया है. बोर्ड ने अब तक 19.5 लाख विद्यार्थियों के आवेदन से करीब 1 अरब 25 करोड़ रुपये की जबरदस्त कमाई कर ली है.वहीं अतिरिक्त परीक्षा शुल्क के साथ 14 सितंबर तक आवेदन जारी रहेगा. 

यह भी पढ़ें: RBSE 12th Supplementary Result: राजस्थान बोर्ड 12वीं सप्लीमेंट्री रिजल्ट घोषित, यहां से करें चेक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्ड की उक्त मुख्य परीक्षाओं के लिए इस वर्ष 20 लाख से अधिक विद्यार्थियों द्वारा आवेदन करने की संभावना है. इनमें नियमित विद्यार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 600 रुपए और प्राइवेट छात्रों के लिए 650 रुपए निर्धारित है.  इसके अलावा प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए हर सब्जेक्ट के लिए 100 रुपए पहले से निर्धारित हैं. 

बोर्ड परीक्षाओं के लिए विलंब शुल्क के साथ आवेदन करने के लिए अभी भी एक हफ्ते का समय बाकी है. इसके अलावा 10वीं और 12वीं के पूरक परीक्षाओं में बैठे विद्यार्थियों के लिए अगल से आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ होगी.

यह भी पढ़ें: RBSE BSER 10th Supplementary Result Declared: राजस्थान बोर्ड 10वीं सप्लीमेंट्री रिजल्ट घोषित, यहां से करें चेक

बता दें कि 9 सितंबर को ही राजस्थान बोर्ड ने 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री का रिजल्ट जारी किया है.