logo-image

राजस्थान बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा 2020 की तैयारियां शुरू कीं, इस बार होगी Videography

निजी विद्यालयों के परीक्षा केन्द्रों पर माइको ओब्जर्वर (Micro observer) को नियुक्त किया जाएगा. परीक्षा में गोपनीयता को लेकर अतिरिक्त सतर्कता (Extra vigilance) बरती जाएगी. बोर्ड परीक्षाओं में इस बार 20,56,552 पंजीकृत परीक्षार्थी परीक्षाएं देंगे.

Updated on: 07 Jan 2020, 01:13 PM

highlights

  • मार्च 5 से 3 अप्रैल तक देशभर में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में देश के सभी बोर्ड ने कमर कस ली है.
  • इसको लेते हुए राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board) ने भी परीक्षाओं के पहले तैयारियां कर ली हैं.
  • राजस्थान बोर्ड इस बार बोर्ड परीक्षाओं में कोई किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होने देना चाहती.

जयपुर:

Rajasthan Board Result 2020: मार्च 5 से 3 अप्रैल तक देशभर में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में देश के सभी बोर्ड ने कमर कस ली है. इसको लेते हुए राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board) ने भी परीक्षाओं के पहले तैयारियां कर ली हैं. राजस्थान बोर्ड इस बार बोर्ड परीक्षाओं में कोई किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होने देना चाहती. इसलिए बोर्ड ने करीब 300 परीक्षा केंद्रों (Rajasthan Board Exam Centres) पर सीसीटीवी कैमरे (CCTV) से निगरानी रखी जाएगी. यहां तक की अति संवेदनशील केंद्रों की विडियोग्राफी भी कराए जाने की बात की जा रही है. निजी विद्यालयों के परीक्षा केन्द्रों पर माइको ओब्जर्वर (Micro observer) को नियुक्त किया जाएगा. परीक्षा में गोपनीयता को लेकर अतिरिक्त सतर्कता (Extra vigilance) बरती जाएगी. बोर्ड परीक्षाओं में इस बार 20,56,552 पंजीकृत परीक्षार्थी परीक्षाएं देंगे.

यह भी पढ़ें: लखनऊ हिंसाः पूर्व आईपीएस अधिकारी दारापुरी को मिली जमानत

परीक्षाओं में नकल रोकने और गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश के सभी संवेदनशील, अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों और 60 उत्तर पुस्तिका संग्रहण एवं वितरण केन्द्रों सहित लगभग 300 केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों द्वारा निगरानी रखी जाएगी. दौसा, करौली, सीकर, नागौर, झुंझुनूं, सवाईमाधोपुर, जोधपुर और बाड़मेर जिलों के सभी परीक्षा केन्द्रों पर (सीसीटीवी कैमरा लगे केन्द्रों को छोड़कर) विडियोग्राफी भी विशेष रूप से करवाई जाएगी. परीक्षाओं का विस्तृत कार्यक्रम पूर्व में जारी किया जा चुका है. शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबल को मिली बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में हिजबुल का आतंकी ढेर

शिक्षा राज्यमंत्री श्री गोविन्द सिंह डोटासरा की ने बताया कि उच्च माध्यमिक परीक्षा के लिए 8,65,895 परीक्षार्थी, माध्यमिक परीक्षा के लिए 11,79,830 और प्रवेशिका परीक्षा के लिए 6,978 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं. परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 5,674 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. इनमें 62 संवेदनशील और 30 अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र निर्धारित किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: JNU Violence: हिंदू रक्षा दल ने ली JNU हमले की जिम्मेदारी, जानें क्या कहा?

अध्यक्षता में सोमवार को उच्चाधिकार प्राप्त परीक्षा समिति की बैठक हुई. डोटासरा ने बताया कि परीक्षाओं के दौरान रेस्मा लागू रहेगा. जिलों में तहसीलदार स्तर के अधिकारियों के नेतृत्व में उड़नदस्तों का गठन किया जाएगा. बोर्ड की उच्च माध्यमिक (व्यवसायिक) एवं वरिष्ठ उच्च माध्यमिक परीक्षाएं 5 मार्च को प्रारंभ होगी. ये 3 अप्रेल को समाप्त होगी. इसी प्रकार प्रादेशिक परीक्षाएं 12 मार्च को प्रारंभ होगी तथा 24 मार्च को समाप्त होगी.