logo-image

PSEB 10th Result 2024: पंजाब बोर्ड की 10वीं क्लास का रिजल्ट, 97.24 प्रतिशत स्टूडेंट्स को मिली सफलता

PSEB 10th Result 2024: पंजाब बोर्ड के दसवीं क्लास की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस बार पहले तीन स्थानों पर लड़कियों ने बाजी मारी है.

Updated on: 18 Apr 2024, 01:45 PM

नई दिल्ली:

PSEB Punjab Board 10th Result 2024: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने दसवीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस बार दसवीं की परीक्षा में कुल 97.24 प्रतिशत छात्र-छात्राओं ने सफलता पाई है. इस बार पंजाब बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में पहले तीन स्थानों पर लड़कियों ने बाजी मारी है. दसवीं की परीक्षा में लुधियाना के तेजा सिंह स्वतंत्र मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, शिमलापुरी की अदिति ने टॉप किया है. जबकि दूसरे स्थान पर इसी स्कूल की अलीशा शर्मा रही हैं. जबकि बाबा बकाला की करमनप्रीत कौर ने दसवीं की परीक्षा में तीसरा स्थान प्राप्त किया है. 

ये भी पढ़ें: SSC: 12वीं पास के लिए नौकरी करने का शानदार मौका, 3712 पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

Punjab Board 10th Result: जिन स्टूडेंट्स ने पंजाब बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा दी है वे बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी होने के बाद अपने परीक्षाफल देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले पंजाब बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर जाएं. इसके बाद यहां मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

इन स्टेप्स को फॉलो कर चेक करें अपना रिजल्ट

1. पंजाब बोर्ड की दसवीं का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर जाएं.

2. जहां वेबसाइट के होमपेज पर PSEB 10th Result 2024 लिंक दिखाई देगा. इस लिंक पर क्लिक करें.

3. इसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करें. जैसे नाम, रोल नंबर, जन्मतिथि और पिता का नाम आदि.

ये भी पढ़ें: UPSC: यूपीएससी संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा 2024 के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

4. सभी जानकारियां दर्ज करने के बाद क्लिक करें. कुछ ही सेकंड में आपके कंप्यूटर स्क्रिन पर आपका रिजल्ट नजर आएगा. इसके बाद अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लें और इसका एक प्रिंटआउट भी निकाल लें. 

बता दें कि 2023 में पंजाब बोर्ड के 10वीं में कुल 97.56 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. जबकि 2022 में कुल 97.94 प्रतिशत छात्र-छात्राओं ने दसवीं की परीक्षा में सफलता हासिल की थी. पिछले साल पठानकोट में सबसे ज्यादा 99.19 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए थे. जबकि बरनाला ने 95.96 प्रतिशत स्टूडेंट ने सफलता हासिल की थी.