logo-image

10वीं का रिजल्ट कब होगा घोषित? महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री ने बताया

महाराष्ट्र में 10वीं बोर्ड का रिजल्ट कब घोषित होगा, इसे लेकर शिक्षा मंत्री ने बताया है. महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से शुक्रवार को कक्षा 10 का परिणाम जारी किया जाएगा.

Updated on: 15 Jul 2021, 04:02 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में 10वीं बोर्ड का रिजल्ट कब घोषित होगा, इसे लेकर शिक्षा मंत्री ने बताया है. महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से शुक्रवार को कक्षा 10 का परिणाम जारी किया जाएगा. महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से राज्य सरकार ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था. उन्होंने मूल्याकंन के आधार पर रिजल्ट घोषित करने की बात कही है यानि 16 जुलाई को दोपहर एक बजे 10वीं का रिजल्ट घोषित होगा. छात्र-छात्राएं ऑनलाइन लिंक पर अपना रिजल्ट देख पाएंगे.

आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण की वजह से इस साल पहली जून को केंद्र सरकार ने सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी थीं. इसके बाद देशभर के राज्य बोर्डों ने जहां-जहां भी परीक्षाएं नहीं हुई थीं, उन्होंने भी परीक्षाएं रद्द करके मूल्यांकन प्रणाली के जरिए प्रमोट करने का निर्णय लिया था. अगर महाराष्ट्र बोर्ड की बात करें तो यहां भी साल 2021 की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं. सरकार की ओर से मूल्यांकन प्रणाली के आधार पर रिजल्ट जारी किया जाएगा.

कोरोना की वजह से 10वीं की परीक्षा हुई थी रद्द

महाराष्ट्र सरकार ने 10वीं की परीक्षा को पहले ही रद्द कर दी थी. दसवीं के छात्रों को नौवीं के नंबरों और इंटर्नल एग्जाम के मार्क्स के आधार पर दसवीं में नंबर दिए जाएंगे. गौरतलब है कि कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं कक्षा, यानी एसएससी की परीक्षा को भी रद्द कर दिया था. कक्षा 10 के स्टूडेंट्स के लिए इंटरनल असेसमेंट के आधार पर मूल्यांकन करने की जानकारी दी गई थी. यह घोषणा स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ की ओर से ही की गई थी.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) की 12वीं कक्षा (HSC) की परीक्षा रद्द हो गई थी. महाराष्ट्र में 12वीं के परीक्षा रद्द करने का फैसला महाराष्ट्र सरकार ने लिया था. सीएम उद्धव ठाकरे के साथ डिजास्टर मैनेजमेंट की हुई बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई थी. दरअसल, संक्रमण के आंकड़ों में राहत के बावजूद महाराष्ट्र सरकार ने आखिरकार 12वीं की परीक्षा को रद्द करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी. माना जा रहा है कि इमसें भी 10वीं की तरह ही इंटर्नल एग्जाम के रिजल्ट के आधार पर मार्किंग की जाएगी.