News Nation Logo

JAC Board result 2020: झारखंड 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर, इस दिन आ सकता है बोर्ड रिजल्ट

परीक्षार्थियों ने फरवरी में परीक्षा दी थी. जिसके बाद से परिणाम (Board Result) को लेकर इंतजार शुरू हो गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 18 Mar 2020, 03:37:07 PM
students

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:

Jharkhand Academic Council: झारखंड शैक्षणिक परिषद (JAC) के 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर आई है. परीक्षार्थियों को रिजल्ट के लिए अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. मई में बोर्ड रिजल्ट (Board Result) आने वाला है. झारखंड शैक्षणिक परिषद के अनुसार बोर्ड रिजल्ट 12 से 15 मई के बीच आ सकता है. परीक्षार्थियों ने फरवरी में परीक्षा दी थी. जिसके बाद से परिणाम (Board Result) को लेकर इंतजार शुरू हो गया है. 12वीं के परीक्षार्थियों में अब खुशी की लहर है कि जल्द ही वे अब परिणाम देख सकेंगे. बता दें कि न्यूज स्टेट ने सबसे पहले झारखंड बोर्ड के रिजल्ट को दिया था. इस बार भी सभी परीक्षार्थी रजिस्ट्रेशन करके आसानी से अपना रिजल्ट देख सकेंगे. परीक्षार्थी बोर्ड के ऑफिशियिल वेबसाइट jacresults.com पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें- JAC Board Result 2020: झारखंड 10वीं के परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर, इस दिन आ सकता है बोर्ड रिजल्ट

बोर्ड रिजल्ट चेक करने के Easy Steps-

Step 1. सबसे पहले News State वेबसाइट के बोर्ड परिणाम पेज पर विजिट करें.

Step 2. बोर्ड परिणाम पेज पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- Click Here

Step 3. आपको रिजल्ट पेज पर JAC का रिजल्ट लिंक्स दिखाई देगा.

Step 4. 12वीं बोर्ड रिजल्ट पर क्लिक करें.

Step 5. आपसे आपका रोल नंबर और कुछ अन्य डिटेल्स मांगा जाएगा.

Step 6. अपना रोल नंबर डालें और Submit के बटन पर क्लिक करें.

Step 7. आपका रिजल्ट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा.

झारखंड बोर्ड पिछले साल का एनालिसिस (Jharkhand Board Last Year Analysis)

झारखंड बोर्ड 12वीं या इंटरमीडिएट आर्ट्स स्ट्रीम (Jharkhand Board 12th Arts 2019) की परीक्षा का पासिंग परसेंटेज 79.97% रहा. जबकि 2018 में आर्ट्स का पासिंग परसेंटेज 72.62% था. झारखंड बोर्ड 12वीं आर्ट्स (Arts) की परीक्षा में 8 मार्च से 27 मार्च 2019 तक आयोजित की गई थीं. झारखंड बोर्ड 12वीं आर्ट्स में लड़कियों ने बाजी मारी. लड़कियों का पासिंग परसेंटेज 81.50 रहा. 

यह भी पढ़ें- VIDEO : क्रिकेट से बड़ा है कोरोना वायरस, जानिए किस क्रिकेटर ने कही यह बड़ी बात

जबकि झारखंड बोर्ड 12वीं आर्ट्स की परीक्षा में लड़को का कुल पासिंग परसेंटेज 77.91% रहा. झारखंड बोर्ड 12वीं आर्ट्स की परीक्षा में सिमडेगा (Simdega) जिले से सबसे ज्यादा छात्र सफल रहे. झारखंड बोर्ड 12वीं आर्ट्स की परीक्षा में 18,130 छात्र-छात्राएं प्रथम श्रेणी में सफल हुए जबकि 96,724 छात्र-छात्राएं पास हुए. झारखंड बोर्ड 12वीं कॉमर्स और कॉमर्स का रिजल्ट एक ही दिन 14 मई 2019 को जारी किया गया था. इस बार झारखंड बोर्ड 12वीं कॉमर्स स्ट्रीम में 57% छात्र ही सफल हो पाए थे. इस कॉमर्स स्ट्रीम में भी लड़कियों ने ही बाजी मारी थी.

झारखंड शैक्षणिक परिषद (JAC) के बारे में (About JAC)

इंटरमीडिएट, शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, संस्कृत शिक्षा और मदरसा शिक्षा के अंत में परीक्षा आयोजित करने और आयोजित करने के लिए झारखंड अकादमिक परिषद की स्थापना की गई थी और परीक्षा आयोजित की गई थी. JAC वर्तमान में शिक्षा की सभी शाखाओं में राज्य में शिक्षा मानकों में सुधार के लिए CSBE बोर्ड पैटर्न का अनुसरण करता है. माध्यमिक, इंटरमीडिएट संस्कृत (मध्यमा) और मदरसा. उन्हें झारखंड एकेडमिक काउंसिल के एकल नेतृत्व में लाया गया है. शिक्षा के सभी स्तरों पर न्यायसंगत और एकीकृत ध्यान देने के लिए जेएसी लगातार प्रयास कर रहा है.

For all the Latest Education News, Board Results News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 18 Mar 2020, 03:37:07 PM