logo-image

JAC Board Result 2020: झारखंड 10वीं के परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर, इस दिन आ सकता है बोर्ड रिजल्ट

झारखंड शैक्षणिक परिषद के अनुसार बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल के बीच आ सकता है. परीक्षार्थियों ने फरवरी में परीक्षा दिया था.

Updated on: 18 Mar 2020, 02:16 PM

रांची:

Jharkhand Academic Council: झारखंड शैक्षणिक परिषद (JAC) के 10वीं के परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर आई है. परीक्षार्थियों को रिजल्ट के लिए अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. अगले महीने के लास्ट तक बोर्ड रिजल्ट आने वाला है. झारखंड शैक्षणिक परिषद के अनुसार बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल के बीच आ सकता है. परीक्षार्थियों ने फरवरी में परीक्षा दिया था. जिसके बाद से परिणाम (Board Result) को लेकर इंतजार शुरू हो गया है. 10वीं के परीक्षार्थियों में अब खुशी की लहर है कि जल्द ही वे अब परिणाम देख सकेंगे. बता दें कि न्यूज स्टेट ने सबसे पहले झारखंड बोर्ड के रिजल्ट को दिया था. इस बार भी सभी परीक्षार्थी रजिस्ट्रेशन करके आसानी से अपना रिजल्ट देख सकेंगे. परीक्षार्थी बोर्ड के ऑफिशियिल वेबसाइट jacresults.com पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर, इस दिन आ सकता है बोर्ड रिजल्ट

ऐसे चेक करें झारखंड बोर्ड परीक्षा 2020 का रिजल्ट (how to check Jharkhand Board examination result 2020)

Step 1. सबसे पहले News State वेबसाइट के बोर्ड परिणाम पेज पर विजिट करें.

Step 2. बोर्ड परिणाम पेज पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- Click Here

Step 3. आपको रिजल्ट पेज पर JAC का रिजल्ट लिंक्स कुछ इस तरह से दिखाई देगा.

Step 4. 10वीं बोर्ड रिजल्ट पर क्लिक करें.

Step 5. आपसे आपका रोल नंबर और कुछ अन्य डिटेल्स मांगा जाएगा.

Step 6. अपना रोल नंबर डालें और Submit के बटन पर क्लिक करें.

Step 7. आपका रिजल्ट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा.

यह भी पढ़ें- कोरोना का कहर, UP के इंजीनियरिंग कॉलेजों में चलेंगी ऑनलाइन कक्षाएं

झारखंड बोर्ड 2019 का एनालिसिस (Jharkhand Board Last Year Analysis)

झारखंड बोर्ड 10वीं (मैट्रिक- Matric) का रिजल्ट 16 मई 2019 को बोर्ड की ओर से जारी किया गया था. झारखंड बोर्ड में लड़कों ने बाजी मारी थी. झारखंड बोर्ड 10वीं या मैट्रिक की परीक्षा में 72.99% छात्र पास हुए थे. झारखंड के चेयरमैन अरविंद सिंह ने बताया कि इस साल कुल 4,41,274 छात्र-छात्राओं ने दसवीं की परीक्षा दी थी. 2019 झारखंड बोर्ड (JAC Board) की 10वीं की परीक्षाएं 20 फरवरी से 9 मार्च तक आयोजित की गई थी. झारखंड बोर्ड 10वीं 2019 की परीक्षा में कुल 68.67% छात्राएं पास हुई थीं. झारखंड बोर्ड 10वीं मैट्रिक में 1 लाख 67,916 परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी में पास हुए थे. झारखंड बोर्ड रिजल्ट 2019 में दसवीं में कुल 70.77 फीसदी छात्र पास हुए थे.

झारखंड शैक्षणिक परिषद (JAC) के बारे में (About JAC)

इंटरमीडिएट, शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, संस्कृत शिक्षा और मदरसा शिक्षा के अंत में परीक्षा आयोजित करने और आयोजित करने के लिए झारखंड अकादमिक परिषद की स्थापना की गई थी और परीक्षा आयोजित की गई थी. JAC वर्तमान में शिक्षा की सभी शाखाओं में राज्य में शिक्षा मानकों में सुधार के लिए CSBE बोर्ड पैटर्न का अनुसरण करता है. माध्यमिक, इंटरमीडिएट संस्कृत (मध्यमा) और मदरसा. उन्हें झारखंड एकेडमिक काउंसिल के एकल नेतृत्व में लाया गया है. शिक्षा के सभी स्तरों पर न्यायसंगत और एकीकृत ध्यान देने के लिए जेएसी लगातार प्रयास कर रहा है.