logo-image

Corona Virus: UP में 8वीं तक के छात्र बिना परीक्षा के होंगे पास, बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मुल्यांकन रुका

उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा (Dr Dinesh Sharma) ने यह आदेश देते हुए कहा कि 8वीं तक के सभी छात्र बिना परीक्षा के ही उत्तीर्ण घोषित होंगे.

Updated on: 18 Mar 2020, 10:45 AM

लखनऊ:

कोरोना (Corona) ने पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है. भारत के लोग भी अब दहशत में हैं. इसको लेकर कई राज्यों सरकारों ने अपने प्रदेश में बंद घोषित कर दिया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने दो अप्रैल तक सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया है. साथ ही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कॉपियों का मूल्यांकन 2 अप्रैल तक बंद कर दिया है. उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा (Dr Dinesh Sharma) ने यह आदेश देते हुए कहा कि 8वीं तक के सभी छात्र बिना परीक्षा के ही उत्तीर्ण घोषित होंगे.

यह भी पढ़ें- तेजी से पैर पसारता कोविड-19, क्या है टोक्यो ओलंपिक का भविष्य!

कोरोना के डर से शिक्षक कॉपियों को जांचने से डर रहे थे

उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि 2 अप्रैल के बाद जब स्कूल खुलेंगे, तब बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन की नई तारीख तय की जाएगी. बता दें 16 मार्च से यूपी बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ था, लेकिन कई केन्द्रों पर कोरोना वायरस के डर से शिक्षक कॉपियों को जांचने से डर रहे थे. इसके बाद बोर्ड ने कॉपी जांचने वाले परीक्षकों के लिए गाइडलाइन्स जारी किए थे. जिसके तहत दो परीक्षकों के बीच की दूरी कम से कम एक मीटर होगी और साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें- Corona Virus: UP में 8वीं तक के छात्र बिना परीक्षा के होंगे पास, बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मुल्यांकन रुका

पीड़ित मरीजों का इलाज बिल्कुल मुफ्त 

वहीं इससे पहले मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कारों के संक्रमण से बचने के लिए कई फैसले लिए गए. सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बताया कि कोरोना से पीड़ित मरीजों का इलाज बिल्कुल मुफ्त किया जाएगा. सरकारी कर्मचारी अगर बीमार होते हैं, तो उसकी सैलरी नहीं कटेगी. साथ ही सरकार ने लोगों को जागरूक करने की पूरी तैयारी कर रही है. सरकार का कहना है कि लोगों को डरना नहीं चाहिए, साफ-सफाई पर ध्यान दें. इसको लेकर सावधानी बरतें. मुख्यमंत्री ने सभी लोगों से अपील की है कि वे इसे स्टेज थ्री तक पहुंचने के लिए योगदान दें.