logo-image

जानें कब आएगा CBSE बोर्ड की 12वीं का रिजल्ट, तारीख का हुआ ऐलान

CBSE Board XII result : देश में कोरोना संकट (Corona Virus) के चलते शिक्षा जगत को काफी क्षति पहुंची है. इस बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने बुधवार को 12वीं के रिजल्ट पर बड़ी जानकारी साझा की है.

Updated on: 21 Jul 2021, 05:06 PM

highlights

  • रिजल्ट को अंतिम रूप देने की आखिरी तारीख 22 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई कर दी गई
  • सुप्रीम कोर्ट ने 31 जुलाई तक सीबीएसई को 12वीं के रिजल्ट जारी करने के निर्देश दिए थे

नई दिल्ली:

CBSE Board XII result : देश में कोरोना संकट (Corona Virus) के चलते शिक्षा जगत को काफी क्षति पहुंची है. इस बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने बुधवार को 12वीं के रिजल्ट पर बड़ी जानकारी साझा की है. पहले कहा जा रहा था कि ये रिजल्ट 20 जुलाई से 22 जुलाई तक आ सकता है, लेकिन अब रिजल्ट की तारीख फिर आगे बढ़ा दी गई है. CBSE बोर्ड ने कहा कि 22 जुलाई के बजाये अब 25 जुलाई को 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : DRDO ने स्वदेशी 'मैन-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल' का किया सफल परीक्षण

सीबीएसई बोर्ड ने12वीं कक्षा के रिजल्ट को अंतिम रूप देने की अंतिम तिथि 22 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई की शाम 5 बजे कर दी है. CBSE ने अपने नोटिस में कहा है कि स्कूल पूरी क्षमता के साथ डाटा को अंतिम रूप देने का काम कर रहे हैं, लेकिन आखिरी तिथि करीब होने की वजह से शिक्षक दबाव में आकर गलतियां कर रहे हैं और फिर उसे सही करवाने के लिए सीबीएसई से निवेदन कर रहे हैं. 

इस पर सीबीएसई बोर्ड ने यह फैसला किया है कि रिजल्ट को अंतिम रूप देने की आखिरी तारीख 22 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई 2021 कर दी गई है. स्कूलों से आग्रह है कि वे अपना काम जारी रखें और किसी भी स्कूल का काम नहीं पूरा होने पर उस स्कूल का रिजल्ट अलग से जारी किया जाएगा. आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 31 जुलाई तक सीबीएसई और अन्य राज्य बोर्ड को 12वीं के रिजल्ट जारी करने के निर्देश दिए थे. स्कूलों की ओर से 25 जुलाई तक रिजल्ट को अंतिम रूप देने का काम पूरा कर लिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : मेडिकल टीम की निगरानी में तेज गेंदबाज आवेश खान, मैच से बाहर: BCCI

ऐसे चेंक करें CBSE का रिजल्ट 

सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.
फिर वेबसाइट पर दिए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
अब मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर आदि सबमिट डालें.
इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.