News Nation Logo
Banner

CBSE 10th Result 2021: दसवीं बोर्ड के नतीजे जल्द होंगे जारी, जानें पूरी खबर

सीबीएसई बोर्ड के दसवीं परीक्षा के नतीजे (CBSE 10th board exam results) आने की खबर है. जिससे कि देश के लाखों छात्रों कोे काफी राहत मिली है.

Rajneesh Pandey | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 20 Jul 2021, 02:33:44 PM
board result 03

CBSE 10th Result 2021 (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • एसएमएस के माध्यम से भी देख सकेंगे रिजल्ट
  • स्कूलों द्वारा छात्रों के अंक न उपलब्ध न कराने के कारण रिजल्ट आने में हो रही देरी
  • 16 से 22 जुलाई तक बोर्ड के पोर्टल पर अंक अपलोड किये जा सकेंगे

 

 

 

नई दिल्ली:

कोरोना संकट के चलते शिक्षा जगत को काफी क्षति पहुंची है. लेकिन इसी बीच सीबीएसई बोर्ड के दसवीं परीक्षा के नतीजे (CBSE 10th board exam results) आने की खबर है. जिससे देश के लाखों छात्रों कोे काफी राहत मिली है. हालांकि सीबीएसई के दसवीं बोर्ड के रिजल्ट आने की आधिकारिक तारीख 20 जुलाई निर्धारित की गई थी. लेकिन अब इसमें थोड़ी देर होने की संभावना है, लेकिन उम्मीद है कि रिजल्ट इसी सप्ताह में कभी भी आ सकता है.  खैर अभी छात्र केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSC) के नतीजों के आने की प्रतीक्षा कर रहे हैं. 

WB Board 2021 Result: पश्चिम बंगाल बोर्ड के दसवीं के नतीजे ऑनलाइन उपलब्ध

स्कूलों द्वारा छात्रों के अंक न उपलब्ध कराए जाने के कारण रिजल्ट में हो रही देरी

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज केे अनुसार, कुछ स्कूलों ने अभी तक सभी छात्रों के अंक बोर्ड को उपलब्ध नहीं कराये हैं. यही वजह है कि बोर्ड इस हफ्ते परिणाम जारी नहीं कर सकेगा.  सीबीएसई बोर्ड ने सभी संबद्ध स्‍कूलों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया था कि वे बोर्ड के पोर्टल पर सभी छात्रों के नंबर 22 जुलाई तक संशोधित कर लें. बोर्ड ने निर्देश दिए हैं कि ऑनलाइन पोर्टल 16 जुलाई से खुलेंगे और 22 जुलाई तक इसपर छात्रों के नंबर अपलोड किए जा सकेंगे. बोर्ड का यह पोर्टल 22 जुलाई रात 12 बजे तक खुला रहेगा.

हालांकि इस बार भी हर साल की तरह ही सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होंगे. छात्र अपना रिजल्ट results.nic.in, cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर देख सकते हैं. यहां नतीजों से जुड़ा एक लिंक सक्रिय होगा जिस पर क्लिक करके छात्र अपना परीक्षा परिणाम देख सकेंगे.

सीबीएसई की साइट पर मौजूद इस लिंक पर क्लिक करने के बाद मांगी गई कुछ आवश्यक जानकारी भरनी होगी, जिसे सबमिट करते ही आपका रिजल्ट सामने आ जाएगा. छात्र इसे डाउनलोड और प्रिंट भी कर सकेंगे. आधिकारिक वेबसाइट के अलावा, छात्रों को कई अन्य विकल्प भी मिलेंगे जिनके माध्यम से वे अपना परिणाम देख पाएंगे. सीबीएसई डिजिलॉकर सूची में सबसे आगे है. इसके साथ ही उमंग ऐप (UMANG ऐप) पर रिजल्ट का लिंक भी मिलेगा.

एसएमएस के माध्यम से भी देख सकेंगे रिजल्ट

गौरतलब है कि छात्र अपना रिजल्ट एसएमएस के माध्यम से भी देख सकेंगे. सीबीएसई के 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे 31 जुलाई तक घोषित होने की उम्मीद है. सीबीएसई ने अपने से संबद्ध सभी स्कूलों को जारी की गई अनुसूची का सख्ती से पालन करने और 16 जुलाई से 22 जुलाई के बीच मॉडरेशन का काम पूरा करने को कहा है.

हमेशा कि तरह ये नतीजे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट  cbseresults.nic.in पर ही जारी किए जाएंगे, लेकिन इस बार बिना रोल नंबर (Roll Number) के बोर्ड रिजल्‍ट देख पाना संभव होगा. स्‍टूडेंट्स को अपना रोल नंबर एडमिट कार्ड के जरिए मिलता है लेकिन सीबीएसई द्वारा एडमिट कार्ड (Admit Cards) जारी करने से पहले ही सरकार ने परीक्षा रद्द कर दी थी.

First Published : 20 Jul 2021, 02:33:44 PM

For all the Latest Education News, Board Results News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.