News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

CBSE 10वीं का रिजल्ट हुआ जारी, 99.04% स्टूडेंट्स हुए पास

CBSE Board द्वारा जारी किये गये दसवीं के नतीजे इस बार काफी अच्छे रहे. इस परीक्षा परिणाम में 99.04% स्टूडेंट्स पास हुए हैं, जो अपने आप में बड़ी उपलब्धि है. इससे साफ है कि केवल कुछ ही छात्रों को छोड़कर लगभग सारे छात्र और छात्राएं इस बार पास हुए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 03 Aug 2021, 02:20:33 PM
CBSE Board Result 2021

CBSE Board Result 2021 (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • जारी हुए CBSE बोर्ड के दसवीं के नतीजे
  • कुल स्टूडेंट्स में से 99.04% स्टूडेंट्स हुए पास
  • पिछले साल 91.46% छात्र हुए थे पास

नई दिल्ली:

CBSE Board द्वारा जारी किये गये दसवीं के नतीजे इस बार काफी अच्छे रहे. इस परीक्षा परिणाम में 99.04% स्टूडेंट्स पास हुए हैं, जो अपने आप में बड़ी उपलब्धि है. इससे साफ है कि केवल कुछ ही छात्रों को छोड़कर लगभग सारे छात्र और छात्राएं इस बार पास हुए हैं. पिछले वर्ष 91.46% स्टूडेंट्स ने परीक्षा पास की थी, जो इस बार से लगभग 8 प्रतिशत कम था. लगभग 21 लाख स्टूडेंट्स में से 26,841 स्टूडेंट्स का परीक्षा परिणाम अभी घोषित नहीं किया गया है. ये स्टूडेंट्स प्राइवेट मोड में पंजीकृत थे. इसके अलावा 16,639 स्टूडेंट्स का परीक्षा परिणाम अभी अंडर प्रोसेस है, जिसे बाद में घोषित किया जाएगा.

CBSE Board ने ट्वीटर ने जारी की थी लिंक

CBSE बोर्ड के दसवीं के नतीजे आज मंगलवार को दोपहर 12 बजे जारी किये गये. इस बारे में अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से जानकारी देते हुए CBSE बोर्ड ने ट्वीट किया था. इस ट्वीट में रिजल्ट चेक करने के लिए CBSE बोर्ड के आधिकारिक पेज का लिंक भी दिया गया है. मालूम हो कि कोरोना के चलते CBSE बोर्ड की सभी परीक्षाएं और उनके परिणामों को अनिश्चित काल के टाल दिया गया था. लेकिन आज दोपहर 12 बजे से छात्र दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम CBSE BOARD की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in  अथवा cbseresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

यहां चेक किये जा सकेंगे परिणाम

Internal Assessment के आधार पर आया है 10वीं का बोर्ड परिणाम

कोरोना संक्रमण के चलते दसवीं के छात्रों की बोर्ड परीक्षाएं नहीं हो पाई थी. इसके चलते उनके Internal Assessment के नंबरों के आधार पर ही इस परीक्षा परिणाम को घोषित किया गया है.

CBSE की 12वीं बोर्ड में लड़कियों ने मारी थी बाज़ी

सीबीएसई 12वीं में इस बार लड़कियों ने बाजी मारी थी. लड़कियों के पास होने का प्रतिशत लड़कों से 5.96 फीसदी ज्यादा है. त्रिवेंद्रम का पास फीसदी सबसे ज्यादा 97.67 फीसदी रहा था. इसके बाद बेंगलुरू 97.05 पास फीसदी और इसके बाद चेन्नई का 96.17 पास फीसदी रहा था. पटना जोन में 74.56 फीसदी रिजल्ट रहा था.

जल्द होगा CBSE BOARD के दसवीं के परीक्षा-परिणामों का ऐलान

First Published : 03 Aug 2021, 12:07:01 PM

For all the Latest Education News, Board Results News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.