News Nation Logo

Bihar Board 10th Result 2020: कोरोना के कहर के बीच आज आ सकता है बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट

मैट्रिक के रिजल्ट का परीक्षार्थी कई दिनों से इंतजार कर रहे हैं. बिहार बोर्ड परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म करते हुए आज मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 28 Mar 2020, 11:54:27 AM
students

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:

पूरे देश में कोरोना का तांडव है. कोरोना के कहर ने हर किसी को खौफ में ला दिया है. लेकिन इस दौरान बिहार बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर आ रही है. खबर यह है कि बिहार बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट आने वाला है. सूत्रों के अनुसार बोर्ड आज यानी शनिवार को 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है. मैट्रिक के रिजल्ट का परीक्षार्थी कई दिनों से इंतजार कर रहे हैं. बिहार बोर्ड परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म करते हुए आज मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर सकता है. 10वीं मैट्रिक के छात्रों के बीच हर्ष का माहौल है. पिछले एक महीने से अधिक समय से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. अब इंतजार की घड़ी खत्म हो रही है.

यह भी पढ़ें- BSEB का रिजल्ट जारी, नेहा बनीं साइंस की टॉपर तो आर्ट्स और कॉमर्स के ये हैं Topper

ऐसे चेक करें बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट (Step Wise Guide To check Results)

Step 1. बिहार बोर्ड Intermediate (10वीं) का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले News State की वेबसाइट www.newsnationtv.com/board-results पर विजिट करें या इस लिंक पर क्लिक करें - Click Here
Step 2. एडमिट कार्ड पर लिखे रोल नंबर को दर्ज करें और Submit के बटन पर क्लिक करें.
Step 3. Submit के बटन पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा.
Step 4. रिजल्ट को डाउनलोड कर Print Out करा लें.

Bihar Board Class 10th 2019 Analysis

पिछले साल (2019) बिहार बोर्ड (Bihar Board class 12th exams) में 10वीं की परीक्षाएं 21 फरवरी से 28 फरवरी तक आयोजित की गई थी. जबकि बिहार बोर्ड 12वीं का की परीक्षाएं 6 फरवरी से 16 फरवरी तक आयोजित की गई थीं. बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट 6 अप्रैल जबकि 12वीं का रिजल्ट 30 मार्च 2019 को जारी किया गया था. बिहार बोर्ड 10वीं या हाईस्कूल में13 लाख 20 हजार 36 छात्र पास हुए थे. बिहार बोर्ड 10वीं में 80.70 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. इस परीक्षा में करीब 16 लाख बच्चे परीक्षा में शामिल हुए थे.

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में प्रथम स्थान सावन राज भारती ने हासिल किया था

बिहार बोर्ड का रिजल्ट रिकोर्ड 29 दिन में जारी हुआ है था. इस साल 10वीं बोर्ड की परीक्षा कुल 16 लाख, 60 हजार, 609 परीक्षार्थियों ने दी है. बिहार बोर्ड की परीक्षा 21 फरवरी से 28 फरवरी 2019 तक हुई. इसके लिए पूरे राज्यभर में कुल 1418 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. पूरी परीक्षा के दौरान 162 परीक्षार्थियों को निष्कासित कर दिया गया. इसके अलावा 55 लोगों को पकड़ गया, जो दूसरों के नाम पर परीक्षा दे रहे थे. बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में प्रथम स्थान सावन राज भारती ने हासिल किया था. सावन राज भारती, सिमुलतला के छात्र हैं. सावन ने 97.2 प्रतिशत नंबर स्कोर किया था. 483 अंक लेकर दूसरे नंबर पर इसी स्कूल के रॉबिन राज रहे. रॉबिन ने 96.6 % नंबर्स स्कोर किए. सिमुलतला स्कूल के ही प्रियांशु राज तीसरे स्थान पर रहे. उन्हें 96.2 प्रतिशत अंक मिला है.

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) के बारे में (About Bihar School Examination Board)

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BIHAR SCHOOL EXAMINATION BOARD) को मुख्य रूप से बीएसईबी (BSEB) के नाम से जाना जाता है. BSEB एक प्राइमरी एजेंसी है, जो बिहार (BIHAR) में माध्यमिक (secondary) और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (higher secondary school) स्तरों पर बोर्ड परीक्षा का आयोजन करता है. BSEB 10वीं के छात्रों के लिए मैट्रिक परीक्षा (BIHAR MATRIC EXAM) और 12वीं के छात्रों के लिए इंटरमीडिएट (intermediate) की परीक्षा फरवरी और मार्च में आयोजित करता है.

For all the Latest Education News, Board Results News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 28 Mar 2020, 11:47:45 AM