News Nation Logo
Banner

बिहार बोर्ड 12वीं इंटरमीडिएट रिजल्ट, BSEB, Bihar Board 12th Intermediate Results 2021

बिहार बोर्ड 12वीं इंटरमीडिएट 2021, BSEB, Bihar Board 12th Intermediate Result 2020 check on newsnationtv.com

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 26 Mar 2021, 03:25:17 PM
Bihar Borad

Bihar Intermediate Results 2021 (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Bihar Board 12th Result 2021 Declared: Click Here to Check

BSEB, Bihar Board 12th Intermediate Result 2021: BSEB 12वीं (Intermediate) बोर्ड परीक्षा का आयोजन बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board) करता है और रिजल्‍ट भी घोषित करता है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट की परीक्षा 2021 के लिए परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड (Bihar Intermediate Admit Card 2021) जारी कर दिया है. समिति के वेबसाइट पर एडमिट कार्ड 31 जनवरी तक अपलोड रहेंगे, जहां से छात्रों को डाउनलोड करना होगा. बिहार में एक फरवरी से 13 फरवरी तक इंटर की परीक्षा होगी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से उपलब्‍ध कराए गए यूजर आई और पासवर्ड का उपयोग कर इंटर कॉलेज अपने यहां के छात्रों का एडमिट कार्ड वेबसाइट से डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ परीक्षार्थी को दे सकते हैं.

इस साल इंटर की परीक्षा देने जा रहे सभी परीक्षार्थी अपने कॉलेज से एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड के साथ निर्धारित तिथि-पाली के अनुसार उपस्थित रहना होगा. यह एडमिट कार्ड केवल सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा में शामिल होने के लिए मान्‍य होगा. 

दो सेशन में होगी इंटरमीडिएट की परीक्षा

इंटरमीडिएट परीक्षा दो सेशन में आयोजित की जाएगी. कक्षा 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 09 से 18 जनवरी के बीच ली जाएगी. थ्‍योरी एग्‍जाम्स के लिए पहला सेशन सुबह 9:30 से दोपहर 12:45 तक और दूसरा सेशन दोपहर 1:45 से शाम 05:00 बजे तक चलेगा. परीक्षा में शामिल होने के लिए इस बार कुल 13 लाख 50 हज़ार 233 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. इनमें 6 लाख 46 हज़ार 540 छात्राएं और 7 लाख 3 हज़ार 693 छात्र शामिल हैं. परीक्षा के लिए बोर्ड ने 38 ज़िलों में 1473 परीक्षा केंद्र बनाए हैं. सभी परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी के ज़रिए छात्रों की निगरानी की जाएगी.

परीक्षार्थियों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाकर एवं पर्याप्त आपसी दूरी पर लाइन में लगकर एडमिट कार्ड लेना होगा. हर काउंटर पर सैनिटाइजर की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाएगी. शिक्षण संस्थान के प्रधान यह भी तय करेंगे कि विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड प्राप्त कराने के क्रम में अनावश्यक भीड़ न हो और परीक्षार्थी और उनके अभिभावक जहां-तहां न थूकें एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

पहले डेढ़ घंटे में हल करने होंगे वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍न

बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 Covid-19 के दिशानिर्देश के बीच सोमवार से शुरू होगी. परीक्षा के पहले डेढ़ घंटे में वस्तुनिष्ठ प्रश्न को हल करना होगा, क्योंकि केंद्र पर वीक्षकों द्वारा डेढ़ घंटे के बाद ओएमआर शीट ले लिया जाएगा. इसके बाद विषयनिष्ठ (सब्जेक्टिव) प्रश्नों के उत्तर देने होंगे. बिहार बोर्ड ने इस संबंध में सभी केंद्राधीक्षकों को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. प्रथम पाली 9.30 बजे शुरू होगी. 11 बजे ओएमआर शीट वापस लिया जाएगा. दूसरी पाली की परीक्षा 1.45 बजे शुरू होगी. दूसरी पाली का ओएमआर शीट 3.15 बजे ले लिया जाएगा. 

हर केंद्र पर 200 मीटर की दूरी तक धारा 144 लागू रहेगी. परीक्षार्थी के अलावा केंद्र पर किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. केंद्र पर कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूट्रूथ, ईयर फोन तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान लेकर जाने पर पाबंदी है. निष्कासित छात्र को दूसरे विषय की परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी. जो छात्र कदाचार करते पकड़े गये तो बिहार परीक्षा संचालन 1981 के अनुसार उन्हें दो हजार रुपये या छह महीने तक की जेल भी हो सकती है.

पिछले साल का हाल 

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड में हर साल लाखों स्टूडेंट 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं में बैठते हैं. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने पिछले साल 10वीं की परीक्षा 17 फरवरी 2020 से 24 फरवरी 2020 के बीच और 12वीं की परीक्षा 3 फरवरी 2020 से 13 फरवरी 2020 के बीच सफलतापूर्वक संपन्‍न कराई थी.

Bihar School Examination Board : FAQs

बिहार बोर्ड का रिजल्ट कब आयेगा?
रिजल्ट की तारीख को लेकर अभी बिहार बोर्ड द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है, लॉकडाउन खुलने के बाद ही बिहार बोर्ड इस पर कोई फैसला लेगा. Bihar Board द्वारा 10वीं/12वीं के रिजल्ट की तारीख की जानकारी पब्लिश करते ही उसे यहाँ उपलब्ध करा दिया जायेगा.

Bihar Board 10वीं/12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें?
Bihar Board का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर विजिट करना होगा, वहाँ आपको HSC (Class 10th) Examination Results -2020 या HSSC (Class 12th) Examination Results -2020 पर क्लिक करना होगा. बोर्ड की साइट पर रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर फिल करने पर आप अपना रिजल्ट चेक कर पायेंगे.

रिजल्‍ट चेक करने का लिंक
बिहार बोर्ड के 10वीं/12वीं के परिणाम Bihar Board की आधिकारिक वेबसाइट्स biharboard.bih.nic.in और www.biharboard.ac.in के साथ ही कुछ मीडिया साइट्स पर चेक कर सकेंगे.

अफवाहों से बचें
बिहार बोर्ड द्वारा रिजल्ट की सही जानकारी बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.bih.nic.in पर ही पब्लिश की जाएगी. अफवाहों से गुमराह होने से बचने के लिए, सभी छात्रों और अभिभावकों को सूचित किया जाता है कि वे केवल बिहार बोर्ड द्वारा आधिकारिक घोषणाओं पर भरोसा करें जो बोर्ड कि वेबसाइट biharboard.bih.nic.in पर किए गए हैं. बिहार बोर्ड ने गलत खबर फैलाने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करने की चेतवानी दी है जिसके लिए बोर्ड लिखित सूचना भी जारी कर चुका है. छात्र केवल आधिकारिक वेबसाइट दी गई जानकारी पर ही भरोसा करें.

किसी भी भ्रामक खबर से रहें सावधान
दरअसल, 10th की परीक्षा से जुडी भ्रामक ख़बरें कुछ वेबसाइट्स पर चल रही हैं, ऐसी खबरें छात्रों को कनफ्यूज और परेशान कर सकती हैं. इसलिए छात्र इन फर्जी खबरों से सावधान रहें.

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) के बारे में (About Bihar School Examination Board)

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BIHAR SCHOOL EXAMINATION BOARD) को मुख्य रूप से बीएसईबी (BSEB) के नाम से जाना जाता है. BSEB एक प्राइमरी एजेंसी है, जो बिहार (BIHAR) में माध्यमिक (secondary) और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (Higher secondary school) स्तरों पर बोर्ड परीक्षा का आयोजन करता है. BSEB 10वीं के छात्रों के लिए मैट्रिक परीक्षा (BIHAR MATRIC EXAM) और 12वीं के छात्रों के लिए इंटरमीडिएट (Intermediate) की परीक्षा फरवरी और मार्च में आयोजित करता है.

First Published : 29 Feb 2020, 01:39:23 PM

For all the Latest Education News, Board Results News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×