logo-image

Board of Secondary Education Andhra Pradesh 10th board result, आंध्र प्रदेश 10वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम

आंध्र प्रदेश 10वीं Secondary School Certificate (SSC) बोर्ड परीक्षा का आयोजन और परीक्षा का परिणाम Board of Secondary Education Andhra Pradesh घोषित करता है

Updated on: 29 Mar 2019, 09:25 PM

नई दिल्ली:

आंध्र प्रदेश 10वीं (SSC–Secondary School Certificate) बोर्ड परीक्षा का आयोजन और परीक्षा का परिणाम, बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन, आंध्र प्रदेश (Board of Secondary Education Andhra Pradesh BSEAP) निकालता है. इस साल आंध्र प्रदेश बोर्ड (Andhra Pradesh Board) में 10वीं की परीक्षाएं 18 मार्च से 2 अप्रैल तक आयोजित की गईं. 10वीं कक्षा के लैंग्वेज विषय की परीक्षाएं 9.30 बजे से 12.45 बजे तक और सामान्य परीक्षाएं 9.30 बजे से 12.15 बजे तक आयोजित की गईं. परीक्षा खत्म होने के बाद अब छात्रों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. पिछले साल 10वीं का रिजल्ट 29 अप्रैल 2018 को शाम 4 बजे घोषित किया गया था. इस बार भी आंध्र प्रदेश (SSC) 10वीं का रिजल्ट अप्रैल के अंतिम हफ्ते में घोषित किया जाएगा. हालाकि अभी रिजल्ट की डेट का अनाउंसमेंट होना बाकी है. परीक्षार्थियों से निवेदन है कि इस पेज को बुकमार्क कर लें और नियमित रूप से लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे वेबसाइट पर विजिट करें. इस आर्टिकल में हम आपको आंध्र प्रदेश 10वीं बोर्ड के रिजल्ट से जुड़ी सारी जानकारियां दे रहे हैं ताकि आप छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए कहीं भटकना ना पड़े.

आंध्र प्रदेश 10वीं बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां  (Important Dates of Andhra Pradesh Board Result 2019 Class 10th)

राज्य – आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh)

परीक्षा का नाम – आंध्र प्रदेश 10वीं (SSC)बोर्ड परीक्षा

परीक्षा की तारीख – 18 मार्च से 2 अप्रैल

रिजल्ट आने की संभावित तारीख – अप्रैल का अंतिम सप्ताह

यहां करें रिजल्ट चेक (check here AP SSC Results) 

10th (SSC Exams) परीक्षा में शामिल छात्रों का रिजल्ट बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन, आंध्र प्रदेश (Board of Secondary Education Andhra Pradesh -BSEAP) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. परीक्षा परिणामों के घोषित होने की ऑफिशियल अनाउंसमेंट होने के बाद छात्र बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे. छात्रों को सलाह दी जाती है कि एक साथ लाखों छात्र एक साथ वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक कर रहे होंगे जिस वजह से वेबसाइट खुलने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. अगर ऐसा होता है तो छात्रों को परेशान होने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं है. आप कुछ देर बाद जब वेबसाइट वापस से शुरू हो जाए तब अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे. हमने आपकी सुविधा के लिए स्टेप टू स्टेप गाइड बनाई है जिसकी मदद से आप अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर पाएंगे.

Step 1. बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन, आंध्र प्रदेश (BSEAP) की ऑफिशियल वेबसाइट http://bseap.org/ पर विजिट करें.

Step 2. एडमिट कार्ड पर लिखे रोल नंबर को दर्ज करें और Submit के बटन पर क्लिक करें.

Step 3. Submit के बटन पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा.

Step 4. रिजल्ट को डाउनलोड कर Print Out करा लें.

आंध्र प्रदेश 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2018 की समीक्षा (AP Board 10th Result Analysis)

आंध्र प्रदेश 10वीं बोर्ड का रिजल्ट अभी घोषित किया जाना बाकि है इसलिए BSEAP रिजल्ट के विश्लेषण के लिए हम पिछले सालों की सूचनाओं की ही उपयोग करेंगे.
2018 में आंध्र प्रदेश बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं मे कुल 6,13,378 छात्रों ने हिस्सा लिया. जिसमें से 94.48 फीसदी छात्र पास हुए. 

AP SSC Results 2018 – Statistical Highlights

Total number of students     Overall pass percentage        Pass percentage of male students          Pass percentage of female students

613378                              94.48%                               94.41%                                               94.56%

2017 में BSEAP की 10वीं की परीक्षा में कुल 7,10,450 छात्रों ने हिस्सा लिया. जिसमें से 96.10 फीसदी छात्रों ने परीक्षा में सफलता हासिल की. 2016 में BSEAP की 10वीं की परीक्षा में कुल 7,21,345 छात्रों ने हिस्सा लिया. जिसमें से 93.26 फीसदी छात्रों ने परीक्षा में सफलता हासिल की. 

बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन, आंध्र प्रदेश (BSEAP) के बारे में

आंध्र प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम दो अलग-अलग बोर्डों द्वारा घोषित किए जाते हैं. BSEAP (बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, आंध्र प्रदेश) कक्षा 10 के छात्रों के लिए AP SSC रिजल्ट जारी करता है जबकि BIEAP (बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन, आंध्र प्रदेश) 1st और 2nd ईयर के छात्रों के लिए इंटरमीडिएट के रिजल्ट घोषित करता है.