logo-image

बंगालः CM ममता ने कोरोना के कारण रद्द की 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए ये फैसला लिया है. इससे पहले मुख्यमंत्री ने परीक्षाएं आयोजित करने अथवा रद्द करने पर निर्णय करने के लिए एक उच्च स्तरीय पैनल (Expert Committee) गठित किया था. 

Updated on: 07 Jun 2021, 03:45 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कहर के चलते इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द किए जाने के बाद अब कई राज्यों ने भी एक्जाम रद्द कर दिए हैं. इसी कड़ी में पश्चिम बंगाल बोर्ड परीक्षाएं (West Bengal Board Exam 2021) भी रद्द कर दी हैं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए ये फैसला लिया है. इससे पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर की परीक्षाएं आयोजित करने अथवा रद्द करने पर निर्णय करने के लिए एक उच्च स्तरीय पैनल (Expert Committee) गठित किया था. 

ये भी पढ़ें- BPSC 64th Exam Result: 4 साल बाद आया रिजल्ट, ओम प्रकाश गुप्ता टॉपर, देखें लिस्ट

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा गठित पैनल में 6 विशेषज्ञ शामिल किए गए थे. सरकार ने इस विषय पर छात्रों और अभिभावकों की राय भी मांगी थी. सरकार की ओर से समिति को निर्णय के लिए 72 घंटे के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहा गया था. राज्य सरकार विशेषज्ञ समिति द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट का मूल्यांकन करेगी और फिर उसके आधार पर अंतिम निर्णय किया जाना था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार द्वारा गठित पैनल ने मौजूदा परिस्थियों में परीक्षाएं कराने का विरोध किया है. जिसके बाद मुख्यमंत्री ने बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. 

बता दें कि कोविड के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ICSE) बोर्ड ने 12वीं क्लास की परीक्षाएं भी रद्द कर दी हैं. भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा परिषद (ICSE) के अध्यक्ष