News Nation Logo

बंगालः बोर्ड परीक्षाएं कराई जाए या नहीं? सरकार ने गठित की एक्सपर्ट कमेटी

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर की परीक्षाएं आयोजित करने अथवा रद्द करने पर निर्णय करने के लिए एक उच्च स्तरीय पैनल गठित किया है. पैनल में 6 विशेषज्ञ शामिल किए गए हैं. सरकार ने इस विषय पर छात्रों और अभिभावकों की राय भी मांगी है. 

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 06 Jun 2021, 04:15:31 PM
Board Exam

Board Exam (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • कमेटी जल्द ही ममता सरकार को रिपोर्ट सौंपेंगी
  • कोरोना के कारण CBSE और ICSE ने परीक्षाएं रद्द कीं

नई दिल्ली:

कोरोना के कहर के देखते हुए सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) के साथ-साथ देश के कई राज्यों ने बोर्ड परीक्षाओं को रद्द (Board Exam Canceled) कर दिया है. वहीं पश्चिम बंगाल बोर्ड परीक्षा (West Bengal Board Exam) को लेकर आखिरी फैसला जल्द लिया जा सकता है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर की परीक्षाएं आयोजित करने अथवा रद्द करने पर निर्णय करने के लिए एक उच्च स्तरीय पैनल (Expert Committee) गठित किया है. पैनल में 6 विशेषज्ञ शामिल किए गए हैं. सरकार ने इस विषय पर छात्रों और अभिभावकों की राय भी मांगी है. 

ये भी पढ़ें- तमिलनाडु सरकार ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा की कैंसिल, PM से किया ये आग्रह

अब पैनल की ओर से परीक्षाओं के मसले पर सभी हितधारकों से विचार-विमर्श के बाद अपने सुझाव और निष्कर्ष वाली रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपी जाएगी. उस रिपोर्ट में सुझाए जाने वाले फॉमूर्ले के आधार पर पश्चिम बंगाल सरकार अंतिम निर्णय लेगी. सरकार की ओर से समिति को निर्णय के लिए 72 घंटे के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहा गया था. राज्य सरकार विशेषज्ञ समिति द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट का मूल्यांकन करेगी और फिर उसके आधार पर अंतिम निर्णय किया जाएगा.

वहीं इससे पहले बोर्ड की 6 सदस्यीय समिति ने राज्य के शिक्षा सचिव मनीष जैन (Bengal School Education Secretary Manish Jain) को एक रिपोर्ट सौंपी थी, जिसमें समिति ने 12 लाख माध्यमिक (कक्षा 10) के छात्रों की परीक्षा लेने के खिलाफ कड़ा विरोध जताया है. विशेषज्ञ समिति ने अपने सुझाव में कहा है कि सरकार घर से मूल्यांकन, असाइनमेंट और परीक्षाओं के माध्यम से 7.5 लाख उच्च माध्यमिक छात्रों का मूल्यांकन कर सकती है. 

ये भी पढ़ें- 12वीं के नतीजों के मानकों के लिए CBSE ने हाई पावर कमेटी का गठन किया

बता दें कि कोविड के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ICSE) बोर्ड ने 12वीं क्लास की परीक्षाएं भी रद्द कर दी हैं. भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा परिषद (ICSE) के अध्यक्ष डॉ जी इम्मानुएल ने बताया कि परिणामों को संकलित करने पर अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है. छात्रों को बता दें कि परीक्षाएं रद्द करने के बाद उनको दिए जाने वाले अंकों के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया के मानदंडों का जल्द फैसला होगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Jun 2021, 03:52:17 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.