logo-image

यूपी बोर्ड (UP Board) से आई अब तक की सबसे बड़ी अपडेट, जानना है जरूरी नहीं तो हो जाएंगे परेशान

यूपी बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam) 18 फरवरी से शुरू होनी हैं. इस परीक्षा को लेकर यूपीएमएसपी (Board of High School and Intermediate Education Uttar Pradesh-UPMSP) या उत्तर प्रदेश बोर्ड ने तैयारियां भी तेज कर दी हैं.

Updated on: 31 Jan 2020, 12:09 PM

नई दिल्ली:

यूपी बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam) 18 फरवरी से शुरू होनी हैं. इस परीक्षा को लेकर यूपीएमएसपी (Board of High School and Intermediate Education Uttar Pradesh-UPMSP) या उत्तर प्रदेश बोर्ड ने तैयारियां भी तेज कर दी हैं. बोर्ड के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इस बार इंटरमीडिएट (UP Board 12th Exam) और हाईस्कूल (Up Board 10th Exam) के छात्रों को 'A' कॉपी तो कोडेड और सफेद रंग की मिलेंगी लेकिन 'B' कॉपी भी इस बार कोडेड लेकिन दो रंगों में होंगी. जल्द ही बोर्ड के प्रश्नपत्र भी आ जाएंगे. बोर्ड की ओर से स्कूलों को प्रवेश पत्र भेजे जा चुके हैं. परीक्षार्थी अपने स्कूल जाकर अपना एडमिट कार्ड कलेक्ट कर सकते हैं. 

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होकर 6 मार्च तक चलेंगी. यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शहर के 128 सेंटरों पर आयोजित की जाएंगी. सेंटरों पर कैमरों आदि की तैयारी पूरी किए जाने के बाद एक कंट्रोल रूम भी तैयार किया गया हैं. बोर्ड ने उत्तर पुस्तिकाएं तो काफी पहले ही भेज दी थीं. 106 सेंटरों को अब तर बोर्ड परीक्षा की कॉपियां मिल गई हैं.

यह भी पढ़ें: CSIR NET Final Revised Result 2019 हुआ जारी, ऐसे करें चेक

बोर्ड ने की ये खास तैयारी
यूपी बोर्ड ने इस बार नकल रोकने के लिए खास तैयारी की है. बोर्ड की तरफ से 'बी' कॉपियों के अलग रंग होंगे जबकि 'ए' कॉपी के साथ बी कॉपी की कोडिंग कर ली गई है जिससे सेंटर का भी पता लगाया जा सकता है. इंटर की बी कॉपी का रंग हरा और हाईस्कूल की बी कॉपी का रंग नीला होगा.
पेपर का वितरण नौ तक : हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 90 फीसदी पेपर भी मंगलवार को जीआईसी चुन्नीगंज आ गए. देर रात तक सभी पेपर आ जाएंगे. इन्हें सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखा गया है. इनका वितरण 09 फरवरी से संभावित है.

यह भी पढ़ें: NEET PG Result Declared: नीट पीजी परीक्षा का रिजल्ट जारी, Direct Link से करें चेक

कल से लें प्रवेशपत्र : जिला विद्यालय निरीक्षक सतीश कुमार तिवारी ने बताया कि प्रवेशपत्र 30 जनवरी से विद्यालय जीआईसी, चुन्नीगंज से ले जा सकेंगे. यहां एक 7सदस्यीय टीम तैनात की गई है. यही नहीं जिन शिक्षकों की परीक्षा में ड्यूटी लगेगी वह भी अपने पहचान पत्र यहीं से ले जा सकेंगे.