logo-image

UP Board Exam 2022: विधानसभा चुनाव बाद हो सकती हैं यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

यूपी बोर्ड की 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा मार्च 2022 में होने वाली है और उसी वक्त प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं. शिक्षा विभाग से जुड़े सूत्रों के अनुसार इस फैसले से 51 लाख से अधिक छात्र प्रभावित हो सकते हैं.

Updated on: 24 Nov 2021, 12:32 PM

highlights

  • दसवीं छात्रों की संख्या करीब 27 लाख और 12वीं के छात्रों की संख्या करीब 23 लाख है
  • प्रीबोर्ड परीक्षा एक जनवरी से 10 जनवरी के बीच कराई जा सकती हैं

नई दिल्ली:

UP Board Exam 2022:  उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर है.  विधानसभा चुनावों के कारण बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को आगे बढ़ाया जा सकता है. उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (UPBSE) दसवीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा चुनाव के बाद कराने की योजना बना रहा है. इसके साथ प्रीबोर्ड परीक्षा एक जनवरी से 10 जनवरी के बीच कराई जा सकती हैं. बोर्ड परीक्षा मार्च 2022 में होने वाली है और उसी वक्त प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं. इस कारण बोर्ड परीक्षा की तारीखों को आगे बढ़ाए जाने की संभावना बताई जा रही है. शिक्षा विभाग से जुड़े सूत्रों के अनुसार इस फैसले से 51 लाख से अधिक छात्र प्रभावित हो सकते हैं. दसवीं बोर्ड एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या करीब 27 लाख और 12वीं के छात्रों की संख्या करीब 23 लाख है. 

28 हजार आवेदन बढ़े

जानकारी के अनुसार, इस सत्र में 10वीं-12वीं के करीब 28 हजार आवेदन बढ़े हैं। जोकि 2021 के मूल्यांकन परिणामों से असंतुष्ट छात्रों के हो सकते हैं। हालांकि, इस संख्या की अभी यूपी बोर्ड की ओर से पुष्टि नहीं की गई है। 

परीक्षा केंद्रों की हो रही जियो मैपिंग 

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल के अनुसार पहली बार परीक्षा केंद्र बनाए जाने वाले स्कूलों की मैपिंग (जियो लोकेशन) को लेकर जिला स्कूलों के निरीक्षकों (डीआईओएस) के एक समूह का गठन किया जाएगा। शुक्ल के अनुसार सभी जिलाधिकारियों (डीएम) और डीआईओएस को कहा गया है कि 2022 यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र आवंटन नीति राज्य सरकार   द्वारा जारी होगी। हम मानदंडों के अनुसार ऑनलाइन मोड का उपयोग कर केंद्र आवंटन के लिए समयबद्ध कार्रवाई के लिए अनुरोध कर सकते हैं।