News Nation Logo
Banner

UPMSP Update: UP Board ने विद्यार्थियों के लिए जारी किया ये Important Notice, आज ही करें चेक नहीं तो हो जाएंगे परेशान

UPMSP, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद या यूपी बोर्ड की ओर से एक बड़ी अपडेट आई है. UP Board ने इस साल यानी कि 2020 की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए एक बड़ी अपडेट दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 05 Feb 2020, 08:12:53 AM
UPMSP Update

UPMSP Update (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • UP Board ने 2020 परीक्षा के लिए जारी किया Important Notice. 
  • 18 फरवरी से शुरू होनी है यूपी बोर्ड की परीक्षा. 
  • ऑफिशल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी की जा रही है.

नई दिल्ली:

UPMSP, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद या यूपी बोर्ड की ओर से एक बड़ी अपडेट आई है. UP Board ने इस साल यानी कि 2020 की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए एक बड़ी अपडेट दी है. यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर परीक्षार्थियों के नाम, उनके माता-पिता के नाम और जन्मतिथि हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषा में अपलोड कर दिए गए हैं. इस जानकारी को चेक कर लेना बहुत ही जरूरी है क्योंकि अगर इस डिटेल में कोई गलती रह जाती है तो आपके सर्टिफिकेट में भी यही प्रिंट होकर आ जाएगा जिसे ठीक कराने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

विद्यार्थियों से जुड़ी यह डीटेल यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी की जा रही है, विद्यार्थियों को चाहिए कि इस डिटेल को चेक कर लें. इससे आपको कहीं दाखिला या नौकरी का आवेदन करने के लिए भी परेशानी हो सकती है. यहां हम यूपी बोर्ड के इस नोटिस का डायरेक्ट लिंक दे रहे हैं इसे आप पढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: GSEB: गुजरात बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए जारी किया Admit Card

इसके लिए छात्र-छात्राओं को सबसे पहले यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर जनपद का नाम और उसके बाद विद्यालय का नाम सर्च करना होगा. इसके बाद अपने नाम के प्रथम दो शब्द लिखने के बाद उन्हें विद्यालय में पढ़ने वाले उनके नाम से मिलते जुलते सभी छात्र-छात्राओं का विवरण प्रदर्शित होगा. इसमें से आप अपने नाम को चुनें और पूरी डीटेल चेक करें. अगर आपकी डीटेल में कोई कमी है तो तुरंत अपने स्कूल के प्रधानाचार्य से संपर्क करें.

त्तर प्रदेश बोर्ड या यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं (हाईस्कूल और इंटरमीडिएट) परीक्षाओं का आयोजन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परीषद (UPMSP) करवाता है. यूपी बोर्ड दसवीं और 12वीं परीक्षा 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन किए जा चुके हैं. 5 सितंबर तक लेट फीस के साथ फार्म भरे जा चुके हैं. वर्ष 2020 में होने वाली हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का कार्यक्रम भी घोषित कर दिया गया है. इस बार ये परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होने वाली हैं.

यह भी पढ़ें: दारोगा भर्ती में गड़बड़ी के आरोप में अभ्यार्थियों का प्रदर्शन, पुलिस ने भांजी लाठियां

एक आंकड़े के मुताबिक, इस बार 10वीं बोर्ड परीक्षा में करीब 55 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. हाईस्कूल की परीक्षा 12 दिन और इंटर की परीक्षाएं 15 दिनों के अंदर समाप्त हो जाएंगी. जबकि अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार, इंटरमीडिएट की परीक्षाएं भी इन्हीं तारीखों के आस-पास आयोजित की जानी है. उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम 15 मार्च से शुरू कर मात्र 10 दिन के अंदर खत्म कर लिया जाएगा और 20 से 25 अप्रैल तक परीक्षा परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे.

First Published : 05 Feb 2020, 07:10:53 AM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.