logo-image

UP Board Exam 2020 date declared: फरवरी से लेकर मार्च तक होंगी 10th-12th की परीक्षाएं, ये होगा पहला एग्जाम

UP Board Exam 2020 date declared: यूपी बोर्ड (UP Board) ने हाईस्कूल (High School Eaxm) और इंटरमीडियट (Intermediate Eaxm) की परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है.

Updated on: 02 Jul 2019, 07:43 AM

नई दिल्ली:

UP Board Exam 2020 date declared: यूपी बोर्ड (UP Board) ने हाईस्कूल (High School Eaxm) और इंटरमीडियट (Intermediate Eaxm) की परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है. फरवरी से लेकर मार्च तक 10th और 12th की परीक्षाएं चलेंगी. इसे लेकर अभी से तैयारी शुरू हो गई है. 

यह भी पढ़ेंः World Cup, SL vs WI, Live: करियर का पहला शतक लगा आउट हुए अविष्का, श्रीलंका के 300 रन पूरे

यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने परीक्षा कार्यक्रम जारी किया है. उन्होंने कहा, 18 फरवरी से 06 मार्च तक बोर्ड परीक्षाएं चलेंगी. हाईस्कूल की परीक्षा तीन मार्च तक चलेगी. 10th का पहला पेपर प्रारम्भिक हिंदी और इंटर में सामान्य हिंदी का पहला पेपर का होगा. 12 कार्य दिवसों में हाईस्कूल और 15 कार्य दिवसों में इंटरमीडिएट की परीक्षाएं होंगी.

यह भी पढ़ेंः एमएस धोनी पर अंगुली उठाने वाले जरा इन बातों पर भी दें ध्यान, एमएस ने इंग्लैंड के खिलाफ किया सही 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Secondary Education Board- UPSEB) ने इस बार अप्रैल यूपी बोर्ड के 2019 के नतीजों (UP board class 10th and 12th result 2019) की घोषणा कर दिया है. इस साल फिर लड़कियों ने लड़कों को पीछे छोड़ दिया. इस साल 10वीं में 80.07 फीसदी स्टुडेंट्स पास हुए हैं. इनमें से लड़कियों का प्रतिशत 83.98 रहा, जबकि 76.66 लड़के ही पास हो सके.

यह भी पढ़ेंः मस्जिद में नमाज पढ़ते वक्त गिरी छत, 2 लोगों की मौत, कई घायल

यूपी बोर्ड ने छात्रों को अधिक सहूलियत देने के लिए एक और बड़ा कदम उठाया था. रिजल्ट में अगर परीक्षार्थियों को परिणाम में कोई गड़बड़ी नजर आती है तो वह इस बार आसानी से शिकायत दर्ज करा सकते हैं. छात्रों के लिए इस बार यूपी बोर्ड के मुख्यालय के साथ ही साथ क्षेत्रीय कार्यालयों में भी ग्रीवांस सेल (सहायता कक्ष) का गठन किया गया था.