logo-image

UP Board: परीक्षा शेड्यूल जारी करने के बाद सेंटरों की सूची सामने आई, अब आपत्ति के लिए मांगे आवेदन

UP Board: बीते दिनों परीक्षा केंद्रों का निर्धारण करने के बाद अंतिम सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी थी

Updated on: 07 Dec 2023, 07:07 PM

नई दिल्ली:

UP Board: 22 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाली है. दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के 2024 के शेड्यूल सामने आ गए हैं. इसके लिए छात्रों upmsp.edu.in पर जाकर परीक्षा के शेड्यूल का जांच सकते हैं. ये परीक्षाएं  22 फरवरी से आरंभ होंगी और 9 मार्च 2024 को खत्म होंगी. अब अगली जानकारी परीक्षा केंद्र के लिए होगी. माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा कराने के लिए बीते दिनों ऑनलाइन सूची को जारी किया है. स्कूलों को केंद्र बनाने के लिए प्रत्यावेदन संचालकों ने दिए थे. अब इन प्रत्यावेदनों की जांच  एसडीएम को करनी होगी. वहीं इस पर चयन समिति अपनी अंतिम रिपोर्ट लगाएगी.

ये भी पढ़ें: अंतरिक्ष में एक बार फिर ISRO रचेगा इतिहास, जानें मिशन 2025 तक का प्लान 

वहीं कुछ संचालकों ने परीक्षा कराने में असमर्थता जताई है. केंद्र को निरस्त करने को लेकर डीआईएएस कार्यालय में पत्र दिया गया है. इस साल यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में करीब 48 हजार परीक्षार्थी शामिल होने वाले हैं. बीते दिनों परीक्षा केंद्रों का निर्धारण करने के बाद अंतिम सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी थी.  

22 फरवरी 2024 को हाईस्कूला हिंदी पेपर होगा. कॉमर्स विषय का पेपर होगा. वहीं इंटरमीडिएट का पहला पेपर सैन्य विज्ञान, हिंदी और सामान्य हिंदी का पेपर होगा. आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षाएं 22 फरवरी से 09 मार्च 2024 तक दो शिफ्ट में होगी. इसकी पहली शिफ्ट सुबह 8.30 बजे से 11.45 बजे तक होगी. वहीं दूसरी शिफ्ट दोपहर 02 बजे से शाम 5.15 बजे तक होनी है.