logo-image

UP Board: 10वीं हाईस्कूल, 12वीं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं कल से, तैयारी के खास Tips

UP Board की परीक्षाएं कल यानी कि 18 फरवरी 2020 से शुरू हो रही हैं. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की 18 फरवरी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में नकल पर अंकुश लगाने के लिए इस बार राजधानी लखनऊ में राज्य स्तरीय निगरानी एवं

Updated on: 17 Feb 2020, 06:51 AM

नई दिल्ली:

UP Board की परीक्षाएं कल यानी कि 18 फरवरी 2020 से शुरू हो रही हैं. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की 18 फरवरी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में नकल पर अंकुश लगाने के लिए इस बार राजधानी लखनऊ में राज्य स्तरीय निगरानी एवं नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. यहां से पूरे प्रदेश के परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जा सकेगी. माध्यमिक शिक्षा परिषद के अपर सचिव (प्रशासन) शिव लाल ने मीडिया को बताया कि प्रदेश के सभी 75 जिलों में एक-एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है और इनके ऊपर एक राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष बनाया गया है जिससे सभी नियंत्रण कक्ष जुड़े रहेंगे.

परीक्षा के लिए बनाए गए 7,859 परीक्षा केंद्र
उन्होंने बताया कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं प्रदेशभर में 7,859 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी जिन पर 1,90,000 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी. परीक्षाओं के सीधे प्रसारण (लाइव वेबकास्टिंग) के लिए राउटर एवं ब्रॉडबैंड से इन सीसीटीवी कैमरों को जोड़ा गया है. अपर सचिव ने बताया कि इस बार 938 संवेदनशील और 339 अति संवेदनशील केंद्रों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी जो पूरी परीक्षा अवधि में परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों पर नजर रखेगा.

वीडियो कांफ्रेंसिंग कर दी गई नकल विहीन परीक्षा की हिदायत
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 8 फरवरी को सभी जिलों के डीएम, जिला विद्यालय निरीक्षकों और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए नकल विहीन परीक्षा के लिए ठोस कदम उठाने का निर्देश दिया. परीक्षा के दौरान बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी. शिव लाल ने बताया कि वर्ष 2020 की हाईस्कूल की परीक्षा में 30,22,607 परीक्षार्थी और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 25,84,511 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. हाईस्कूल की परीक्षा 3 मार्च को और इंटरमीडिएट की परीक्षा 6 मार्च को समाप्त होगी. इन परीक्षाओं के परिणाम 25 अप्रैल तक घोषित किए जाने की संभावना है.

Important Tips:

  • परीक्षा के लिए कोई नया टॉपिक न पढ़कर पुराने टॉपिक्स को ही दोहराना ठीक रहेगा.
  • पढ़े हुए टॉपिक्स में जो टॉपिक कठिन लग रहा है और पिछले पेपर्स में आया हुआ है उन पर ज्यादा ध्यान दें.
  • नए टॉपिक्स पुराने टॉपिक्स को दोहराने के बाद ही पढ़ें.
  • परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट का सबसे ज्यादा महत्व होता है, आज ही निर्धारित कर लें कि किस टॉपिक को कितना समय देना है.
  • परीक्षा के दौरान रिलैक्स करना भी जरूरी होता है, इसके लिए म्यूजिक सुनना सबसे बेहतर विकल्प है.
  • अपने खान-पान का भी खास ख्याल रखें.
  • हल्का आहार लें.
  • अपने प्रोटीन रिच फूड को भोजन में शामिल करें. जैसे पनीर, सभी प्रकार की दालें, फिश, लीन मीट, अंडा आदि.
  • चाय-कॉफी ज्यादा पीने से बचें.
  • कुछ बच्चों में आदत होती है कि वह स्ट्रेस्ड होते हैं तो ज्यादा खाते हैं, इससे बचें.
  • एग्जाम का कितना भी स्ट्रेस हो, खाली पेट न रहें. नाश्ता करके ही पेपर देने जायें और हल्का ताजा बना घर का खाना खाकर ही घर से निकलें.