logo-image

UP Board Exam 2020: अब 10वीं के इस विषय का पेपर हुआ लीक, सोशल मीडिया हो रही ये बातें

यूपी बोर्ड परीक्षा ( UP Board Exam) के दौरान नकलचियों पर लगाम लगाने के लिए कई इंतजाम किए लेकिन सारे इंतजाम फेल होते नजर आ रहे हैं.

Updated on: 28 Feb 2020, 01:19 PM

highlights

  • यूपी बोर्ड के पेपर्स हो रहे हैं वायरल. 
  • 18 फरवरी से शुरू हैं यूपी बोर्ड की परीक्षाएं. 
  • प्रशासन और बोर्ड के सख्ती के बाद भी परीक्षाओं में नकल जारी.

नई दिल्ली:

यूपी बोर्ड परीक्षा ( UP Board Exam) के दौरान नकलचियों पर लगाम लगाने के लिए कई इंतजाम किए लेकिन सारे इंतजाम फेल होते नजर आ रहे हैं. यूपी बोर्ड में नकल की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. बस्ती में लगातार तीसरे दिन पेपर आउट होने की घटना सामने आई है. गुरुवार को 10वीं का सामाजिक विज्ञान (UP Board 10th Social Science Paper) की परीक्षा का प्रश्नपत्र सुबह सात बजे से ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.

पेपर आउट होने पर प्रशासन ने एसटीएफ को जांच सौंपी है. गुरुवार की सुबह हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान की परीक्षा थी. सुबह सात बजे ही पहला पेज छोड़कर शेष 19 पेज का प्रश्नपत्र सोशल मीडिया के जरिए अधिकारियों तक पहुंचा तो प्रशासनिक हलके और शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया. इसकी जानकारी होने पर डीएम आशुतोष निरंजन ने पूरी मशीनरी को सक्रिय किया.

यह भी पढ़ें: कौन कर रहा है शाहीन बाग प्रदर्शन की फंडिंग? दिल्‍ली हाई कोर्ट ने केंद्र-दिल्‍ली सरकार को जारी किया नोटिस

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी 2020 से शुरू हो चुकी हैं. परीक्षा शुरू होने के बाद से ही यूपी बोर्ड से ऐसी खबरें सामने आने लगी कि बोर्ड के पेपर लीक हो रहे हैं या इस जगह पर नकल कराई जा रही है. 

यह भी पढ़ें: नंदिता दास व संजय मिश्रा की पत्नी से रघुवीर यादव के थे अवैध संबंध! पत्‍नी ने मांगा 10 करोड़ का हर्जाना

बुधवार को इंटरमीडिएट की सॉल्व कॉपी वायरल हुई थी. पेपर से मिलान के बाद कंफर्म हुआ था. जिला प्रशासन हरकत में आते ही बोर्ड को जांच रिपोर्ट भेजी है. योगी सरकार की तमाम सख्ती के बावजूद यूपी बोर्ड एग्जाम (UP Board Exam) में नकल माफिया सक्रिय नजर आ रहे हैं. यूपी के आठ जिलों से लगातार नक़ल, पेपर आउट और लिखी हुई कॉपियां मिलने की खबरें मिल रही हैं.