logo-image

UP Board 10th, 12th Sanskrit Exam Result 2023: बारहवीं में मुस्लिम छात्र इरफान ने किया टॉप, ऐसे चेक करें रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा बोर्ड ने 10वीं-12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है.

Updated on: 04 May 2023, 09:35 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा बोर्ड ने 10वीं, 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 12वीं में मुस्लिम छात्र इरफान ने टॉप किया है. 12वीं क्लास में 82.71 फीसदी अंक के साथ इरफान ने टॉप किया है. इरफान की सफलता से उनका पूरा परिवार खुश है और पिता सलाउद्दीन अपने बेटे की कामयाबी पर फक्र महसूस कर रहे हैं. इरफान संस्कृत का शिक्षक बनना चाहता है. वह दसवीं और बारवहीं के संस्कृत शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित परीक्षाओं में टॉप 20 स्कोर करने वालों में एकमात्र मुस्लिम छात्र है.  उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद बोर्ड की उत्तर मध्यमा-II (12वीं क्लास) की परीक्षा में 13, 738 बच्चों को इरफान ने पीछे करते हुए टॉप किया है. वहीं, 10वीं कक्षा में बलिया जिले के आदित्य ने 92.50 प्रतिशत के साथ टॉप किया है. छात्र आधिकारिक वेबसाइट www.upsanskritboard.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. 

बेटे की सफलता पर पिता को फक्र

बेटे की कामयाबी और संस्कृत बोर्ड की परीक्षा में सबसे हाई स्कोर लाने वाले इरफान के पिता सलाउद्दीन ने बताया कि जब बेटा इरफान ने पढ़ाई के लिए संस्कृत विषय को चुना तो मैंने उसे प्रोत्साहित किया. यह एक अलग पसंद थी, क्योंकि हम मुसलमान हैं, लेकिन इरफान की रुचि इसमें थी. इसलिए मैंने रोका नहीं. ये चीजें हमारे लिए मायने नहीं रखतीं कि आप अपने धर्म को देखकर अध्ययन करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि हम यह नहीं सोचते कि केवल हिंदू ही संस्कृत पढ़ें और मुसलमान केवल उर्दू का अध्ययन करें. यदि वह बचपन से इस विषय का अध्ययन कर रहा है तो वह आगे भी इसकी पढ़ाई करने के लिए आजाद है. इसपर कोई बंदिश नहीं है.

यह भी पढ़ें: Latest Car and Bike news: कार और बाइक से ज्यादा बिक रहे हैं थ्री-व्हीलर्स, जानिए इसके पीछे की असली वजह

23 फरवरी से 20 मार्च के बीच हुई थी परीक्षाएं
बता दें कि लखनऊ में संस्कृत बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का परिणाम जारी  किया गया. परीक्षाएं 23 फरवरी से 20 मार्च तक आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में करीब 70 हजार छात्र शामिल हुए थे.