News Nation Logo
Banner

रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र अगस्त में दे सकते है वैकल्पिक परीक्षाः शिक्षा मंत्री

शिक्षामंत्री ने छात्रों से कहा कि वे पूरी तरह निश्चिंत रहें कि छात्रों की क्षमता के साथ कोई समझौता नहीं होगा. जो छात्र अपने रिजल्‍ट से संतुष्‍ट नहीं होंगे, उनके लिए वैकल्पिक परीक्षा अगस्‍त में आयोजित की जाएगी. 

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 26 Jun 2021, 12:43:54 AM
Ramesh Pokhriyal Nishank

Ramesh Pokhriyal Nishank (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • केन्द्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 4 बजे लाइव सेशन किया था
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर देश भर के छात्र-छात्राओं से ऑनलाइन लाइव इंटेरैक्शन कर रहे थे
  • छात्र लगातार शिक्षामंत्री से प्राइवेट स्‍टूडेंट्स के एग्‍जाम और कंपार्टमेंटल एग्‍जाम पर सवाल पूछ रहे थे

नई दिल्ली:

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने घोषणा की है कि रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र-छात्राओं को वैकल्पिक परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा. यह परीक्षा अगस्त में आयोजित की जाएगी. यह जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्विटर पर एक सेशन के दौरान दी. उन्होंने कहा कि जिन छात्र-छात्राओं को लगता है कि, उनकी प्रतिभा के मुताबिक उनके अंक नहीं आए हैं तो उनके पास वैकल्पिक परीक्षा का अवसर है, इसलिए स्टूडेंट्स और उनके अभिभावक चिंता न करें. ऐसे में जो लोग लिखित परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें पहले ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा. इस संबंध में ज्यादा जानकारी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध कराई जाएगी.

केन्द्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 4 बजे लाइव सेशन किया था. उन्‍होंने ट्विटर के माध्‍यम से यह जानकारी दी थी कि वे छात्रों के बीच CBSE मार्किंग स्‍कीम को लेकर पैदा हुए भ्रम और संशय दूर करेंगे और उनके सवालों का जवाब दिया. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर देश भर के छात्र-छात्राओं से ऑनलाइन लाइव इंटेरैक्शन कर रहे थे. स्टूडेंट्स 12वीं की  बोर्ड परीक्षा के लिए हाल ही घोषित किये गये ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया से सम्बन्धित अपने प्रश्न शिक्षा मंत्री से फेसबुक और ट्वीटर के माध्यम से पूछा. छात्र लगातार शिक्षामंत्री से प्राइवेट स्‍टूडेंट्स के एग्‍जाम और कंपार्टमेंटल एग्‍जाम पर सवाल पूछ रहे थे. इनके जवाब देते हुए शिक्षामंत्री ने छात्रों से कहा कि वे पूरी तरह निश्चिंत रहें कि छात्रों की क्षमता के साथ कोई समझौता नहीं होगा. जो छात्र अपने रिजल्‍ट से संतुष्‍ट नहीं होंगे, उनके लिए वैकल्पिक परीक्षा अगस्‍त में आयोजित की जाएगी. 

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' आज यानी कि 25 जून, 2021 को सीबीएसई रिजल्ट से जुड़े सवालों के जवाब देने की जानकारी शिक्षा मंत्री ने कल, 24 जून को दी था. वहीं इस संबंध में शिक्षा मंत्री ने एक ट्वीट करके जानकारी दी है. उन्होंने सीबीएसई परीक्षाओं को लेकर आपके मन में जो आशंकाएं हैं, उनके संदर्भ में मैं 25 जून, 2021 को सांय 4:00 बजे आपसे सोशल मीडिया के माध्यम से जवाब देने का प्रयास करूंगा. इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने एक अन्य ट्वीट में लिखा था, सीबीएसई कक्षा 12 मूल्यांकन क्राइटेरिया 2021 पर ट्वीट में आगे लिखा गया था, “प्रिय छात्रों, मुझे आपके बहुत सारे संदेश और अनुरोध लगातार मिल रहे हैं. साथ ही कई लोगों ने मेरी सेहत को लेकर चिंता जाहिर की है. इसके लिए मैं आप सभी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं और कहता हूं कि मैं अब स्वस्थ हूं. आपकी कुछ आशंकाएं आपके संदेशों में भी व्यक्त की गई हैं. लेकिन, अस्पताल में उनके चल रहे इलाज के कारण मैं आपसे बात नहीं कर पा रहा था. यदि आपके पास विशेष रूप से सीबीएसई परीक्षा से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हैं, तो आप मुझे ट्विटर, फेसबुक या मेल द्वारा भी भेज सकते हैं.

First Published : 26 Jun 2021, 12:43:54 AM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.