News Nation Logo

सीबीएसई बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा का रजिस्ट्रेशन शुरू, तीन दिन तक चलेगी प्रक्रिया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (cbse) ने दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट व सुधारात्मक परीक्षा की तैयार आरंभ कर दी है. इसके लिए बोर्ड ने बुधवार से ही कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को शुरू कर दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 28 Jul 2022, 03:56:18 PM
CBSE

सीबीएसई बोर्ड (Photo Credit: social media )

नई दिल्ली:  

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (cbse) ने दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट व सुधारात्मक परीक्षा की तैयार आरंभ कर दी है. इसके लिए बोर्ड ने बुधवार से ही कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को शुरू कर दी है. स्कूलों को एक सूची को जमा कराना होगा. स्कूलों को लिस्ट ऑफ कैंडिडेट (एलओसी) को तैयार करना होगा. यह 27 से 30 जुलाई तक प्रक्रिया जारी रहेगी. परीक्षा को लेकर छात्रों को 300 सौ रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं लेट फीस के साथ पंजीकरण प्रक्रिया 31 जुलाई से एक अगस्त तक रहेगी.

सीबीएसई की ओर से जारी परिणामों में बारहवीं में 67,743 और दसवीं में 1,07,689 छात्रों की कंपार्टमेंट सामने आई है. बोर्ड परीक्षा की तिथि को रिजल्ट का ऐलान हो चुका है. कंपार्टमेंट की परीक्षा 23 अगस्त को आयोजित होगी. इस पंजीकरण प्रक्रिया को लेकर स्कूलों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं. इसमें कहा गया है कि कंपार्टमेंट की परीक्षा टर्म-2 के पाठ्यक्रम के अधार पर होगी. 

बोर्ड ने स्कूलों को कहा कि उन्हें वेबसाइट पर जारी लिंक परीक्षा संगम के जरिए एलओसी को जमा करना होगा. एलओसी में जिन छात्रों के होंगे, उन्हें  ही कंपार्टमेंट की परीक्षा में बैठने का अवसर मिलेगा. ऐसे छात्र जिन्होंने 2020-21 में में हर विषयों की परीक्षा रेगुलर या प्राइवेट विद्यार्थी के रूप में दी. इस दौरान उनका परिणाम कंपार्टमेंट था और वो कंपार्टमेंट की परीक्षा के पहले अवसर के साथ अगले अवसर में भी पास नहीं हो सके. इस तरह के विद्यार्थियों को पास होने के तीसरा मौका प्राइवेट विद्यार्थी के रूप मिलेगा. इसके लिए एडमिट कार्ड और प​री​क्षा तिथियां जल्द जारी की जाएंगी. 

First Published : 28 Jul 2022, 03:56:18 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.