logo-image

'परीक्षा पे चर्चा 2021' में PM बुधवार को छात्रों, शिक्षकों से करेंगे बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार को 'परीक्षा पे चर्चा 2021' (Pariksha Pe Charcha Fourth Edition) के चौथे संस्करण में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ परीक्षाओं के बारे में बातचीत करेंगे.

Updated on: 05 Apr 2021, 06:46 PM

highlights

  • परीक्षाओं पर पीएम मोदी करेंगे छात्रों से संवाद
  • छात्रों और शिक्षकों से पीएम मोदी की बातचीत
  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी बातचीत

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार को 'परीक्षा पे चर्चा 2021' (Pariksha Pe Charcha Fourth Edition) के चौथे संस्करण में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ परीक्षाओं के बारे में बातचीत करेंगे. इस बहुप्रतीक्षित बातचीत का उद्देश्य छात्रों का मनोबल और आत्मविश्वास बढ़ाना है. बातचीत बुधवार को 7 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस (Video Confrencing) के माध्यम से शुरू होगा. पीएम आगामी बोर्ड परीक्षाओं के बारे में छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों (Students Parents and Teachers) के साथ बातचीत करेंगे और शैक्षणिक तनाव से निपटने के तरीके बताएंगे. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 4 मई से कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा, 2021 आयोजित करने की घोषणा की है और अभी तक इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है.

'परीक्षा पे चर्चा' एक ऐसा आयोजन है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (PM Narendra Modi)एक लाइव कार्यक्रम में छात्रों को परीक्षा के कारण तनाव और अन्य संबंधित सवालों के जवाब अपनी विशिष्ट शैली में देते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, एक नया प्रारूप, विषयों की विस्तृत श्रृंखला पर कई दिलचस्प सवाल और हमारे बहादुर परीक्षा-योद्धाओं, माता-पिता और शिक्षकों के साथ एक यादगार चर्चा. 7 अप्रैल को शाम 7 बजे 'परीक्षा पे चर्चा' देखें ...

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी कोरोना को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे बैठक

16 फरवरी, 2018 को तालकटोरा स्टेडियम में स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों के साथ प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम का पहला संस्करण 'शिक्षा पे चर्चा 1.0' आयोजित किया गया था. आपको बता दें कि इसके पहले जनवरी 2020 में भी परीक्षाओं से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के छात्र-छात्राओं से परीक्षा पर चर्चा की थी. पीएम मोदी ने राजधानी दिल्ली के तालकटोरा इनडोर स्टेडियम में छात्रों से 'परीक्षा पे चर्चा' पर संवाद किया था.

यह भी पढ़ेंः वैक्सीनेशन पर दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, अब 24 घंटे लगातार लगेगी वैक्सीन

इस दौरान पीएम मोदी ने छात्रों और शिक्षकों से परीक्षा के तनाव को दूर करने पर संवाद किया था. आपको बता दें कि इस दौरान छात्रों और शिक्षकों के अलावा इस कार्यक्रम में अभिभावकों ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया था. पिछले साल इस कार्यक्रम में करीब 2,000 छात्रों और शिक्षकों ने हिस्सा लिया था. जिनमें से 1050 छात्रों का चयन निबंध प्रतियोगिता के जरिए किया गया था.