logo-image

PM नरेंद्र मोदी ने CBSE के छात्रों को दीं शुभकामनाएं, कहा- ऐसे माहौल में दें बोर्ड परीक्षा

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा की शुरुआत पर छात्रों को शुभकामनाएं दी.

Updated on: 15 Feb 2020, 05:15 PM

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा की शुरुआत पर छात्रों को शुभकामनाएं दी और उनसे कहा कि वे तनावमुक्त और खुशनुमा माहौल में बोर्ड परीक्षा दें. मोदी ने 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों को ‘एक्जाम वारियर’ बताते हुए कहा कि महीनों के कठिन परिश्रम और तैयारी का निश्चित तौर पर अच्छा परिणाम आएगा.

यह भी पढे़ंःपंजाब के संगरूर में एक स्कूली वैन में लगी भीषण आग, 4 बच्चों की झुलसकर मौत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि सीबीएसई की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा आज शुरू हो रही है, सभी युवा एक्जाम वारियर, उनके माता पिता और शिक्षकों को शुभकामनाएं. मैं अपने युवा मित्रों से आग्रह करूंगा कि वे खुशनुमा और तनावमुक्त माहौल में बोर्ड परीक्षा दें. गौरतलब है कि 18.89 लाख बच्चे 10वीं कक्षा और 12.06 लाख बच्चे 12वीं कक्षा की परीक्षा में उपस्थित हो रहे हैं.

आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने 15 फरवरी से शुरू होने वाले 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए तैयारी पूरी कर ली है. सीबीएसई बोर्ड के परीक्षार्थियों ने सुबह 10 बजे से परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर परीक्षा दी. परीक्षार्थियों को एग्जाम सेंटर्स पर जाने में दिक्कत का सामना न करना पड़े उसके लिए सीबीएसई की तरफ से एक ऐप जारी किया गया है. इस खास ऐप का नाम CBSE ECL APP है. इस ऐप की सहायता से छात्र-छात्राएं अपने एग्जाम सेंटर पर आसानी से पहुंच सकते हैं. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

यह भी पढे़ंःसाल 2020 में पहली बार कल वाराणसी जाएंगे पीएम मोदी, कई योजनाओं की करेंगे शुरुआत

सीबीएसई बोर्ड के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड ने इस बार रिजल्ट पर Fail या कंपार्टमेंट शब्द न लिखने के बारे में विचार विमर्श चल रहा है. माना जा रहा है कि इससे बच्चों पर बुरा मनोवैज्ञानिक असर पड़ता है, जिससे सीबीएसई ने अपने सभी Principal को पत्र लिखकर इस बारे में उनकी राय मांगी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू होकर 30 मार्च 2020 तक जबकि 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू होकर 20 मार्च तक चलेंगी.