News Nation Logo

परीक्षा पर चर्चा 2020: प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को छात्रों से करेंगे बातचीत

दिल्ली के तालकटोरा इनडोर स्टेडियम में आयोजित होने वाले ‘परीक्षा पर चर्चा’ के तीसरे सत्र में मोदी छात्रों और शिक्षकों से परीक्षा के तनाव को दूर करने पर संवाद करेंगे.

Bhasha | Updated on: 19 Jan 2020, 04:28:57 PM
परीक्षा पर चर्चा

परीक्षा पर चर्चा (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को छात्रों, शिक्षकों एवं अभिभावकों से बातचीत करेंगे.
  • इस कार्यक्रम का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि छात्र तनावमुक्त होकर आगामी बोर्ड एवं प्रवेश परीक्षाएं दें.
  • दिल्ली के तालकटोरा इनडोर स्टेडियम में ‘परीक्षा पर चर्चा’ होगी आयोजित.

दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सोमवार को छात्रों, शिक्षकों एवं अभिभावकों से बातचीत करेंगे और उनके साथ ‘मूल्यवान सुझाव’ साझा करेंगे. इस कार्यक्रम का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि छात्र तनावमुक्त होकर आगामी बोर्ड एवं प्रवेश परीक्षाएं दें. दिल्ली के तालकटोरा इनडोर स्टेडियम में आयोजित होने वाले ‘परीक्षा पर चर्चा’ के तीसरे सत्र में मोदी छात्रों और शिक्षकों से परीक्षा के तनाव को दूर करने पर संवाद करेंगे. इस कार्यक्रम में कुल 2,000 छात्र एवं अध्यापक भाग लेंगे, जिनमें से 1,050 छात्रों का चयन निबंध प्रतियोगिता के जरिए किया गया है.

अधिकारियों ने बताया कि कार्यक्रम पूर्वाह्न करीब 11 बजे आरंभ होगा और ‘यूट्यूब’ पर भी इसका प्रसारण किया जाएगा. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उन छात्रों का चयन किया है जो पांच विषयों पर उनके द्वारा प्रस्तुत निबंधों के आधार पर प्रधानमंत्री से सवाल पूछेंगे. एचआरडी मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों में काफी उत्साह देखा जा रहा है.

यह भी पढे़ें: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना बोलीं- CAA और NRC भारत का आंतरिक मामला

वे इस अनूठे कार्यक्रम में भाग लेने के लिए ही नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री से मूल्यवान सुझाव मिलने को लेकर भी उत्साहित हैं. प्रधानमंत्री यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि छात्र तनावमुक्त होकर परीक्षाएं दें ताकि दीर्घकाल में बेहतर परिणाम सुनिश्चित हो सकें.’‘’ एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले साल करीब 1.4 लाख छात्रों की प्रविष्टियां देशभर से मिली थीं.

यह भी पढे़ें: AAP को जीत दिलाने मैदान में उतरीं मुख्यमंत्री केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल

इस बार यह संख्या बढ़कर लगभग 2.6 लाख हो गयी है. मोदी ने 2018 में आयोजित ऐसे सत्र में छात्रों के 10 प्रश्नों के उत्तर दिये थे और पिछले साल 16 सवाल लिये थे. पहले इस साल यह सत्र 16 जनवरी को होना था लेकिन देशभर में विभिन्न पर्वों की वजह से इसे टाल दिया गया. 

First Published : 19 Jan 2020, 04:28:57 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.