logo-image

अब तक नहीं हुआ मध्‍य प्रदेश बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान, ऑनलाइन सहित तलाशे जा रहे कई विकल्‍प

MP Board Exam 2021: मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं की तारीखों (Madhya Pradesh Board Exam Dates) का ऐलान जनवरी के अंत या फरवरी में की जा सकती है. बताया जा रहा है कि 29 जनवरी को बोर्ड की बैठक बुलाई गई है, जिसमें परीक्षा की तारीखों पर विचार किया जाएगा.

Updated on: 19 Jan 2021, 06:27 PM

नई दिल्ली:

MP Board Exam 2021: मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं की तारीखों (Madhya Pradesh Board Exam Dates) का ऐलान जनवरी के अंत या फरवरी में की जा सकती है. बताया जा रहा है कि 29 जनवरी को बोर्ड की बैठक बुलाई गई है, जिसमें परीक्षा की तारीखों पर विचार किया जाएगा. बताया जा रहा है कि 10वीं-12वीं की परीक्षाएं अप्रैल के अंत में शुरू होकर मई 2021 में खत्‍म होंगी. Covid-19 Epidemic के चलते इस बार बोर्ड परीक्षाएं दो सत्रों में कराने पर भी विचार किया जा रहा है. इसके अलावा ऑनलाइन एग्‍जाम का भी विकल्‍प अपनाया जा सकता है. 

पिछले दिनों मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने परीक्षाओं की तारीखो पर विचार करने के लिए बैठक की थी. बताया जा रहा है कि बैठक में इस साल दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर भी विचार किया गया. कहा जा रहा है कि 3 माह के भीतर दूसरी बोर्ड परीक्षा कराई जा सकती है और पहले सत्र में असफल रहने वाले छात्रों को दूसरे सत्र में मौका दिया जा सकता है. यह सप्लीमेंट्री एग्‍जाम की तरह होगा लेकिन फर्क यह होगा कि दूसरे बोर्ड एग्‍जाम को भी मुख्‍य एग्‍जाम माना जाएगा. 

बोर्ड की इस बैठक में परीक्षाओं को ऑनलाइन कराने पर भी विमर्श किया गया. हालांकि अब तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है. साथ ही, इस साल एमपी बोर्ड ने पेपर का पैटर्न भी चेंज किया है. इसके अनुसार लगभग 30% प्रश्नपत्र बहुविकल्पीय होंगे और तीन घंटे के पेपर में दीर्घ उत्तरीय प्रश्न नहीं होंगे.

बोर्ड की बैठक में तय होते ही एमपी 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की डेटशीट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर शेयर कर दी जाएंगी. छात्रों को बोर्ड की ऑफिशियल पोर्टल पर नजर रखने की जरूरत है.