logo-image

एनआईओएस ने जारी की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल द्वारा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट (Date Sheets) जारी की गई है. यह परीक्षाएं 17 जुलाई से आयोजित की जाएंगी.

Updated on: 01 Jun 2020, 01:35 PM

नई दिल्ली:

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल द्वारा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट (Date Sheets) जारी की गई है. यह परीक्षाएं 17 जुलाई से आयोजित की जाएंगी. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhariyal) ने रविवार को इन परीक्षाओं के लिए डेटशीट का औपचारिक ऐलान किया. परीक्षाओं के विषय में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा, '12 वीं कक्षा की भौतिकी, इतिहास, लाइब्रेरी एवं इंफॉर्मेशन साइंस और संस्कृत व्याकरण की परीक्षाएं 17 जुलाई को ली जाएंगी.'

एनआईओएस की पूरी डेटशीट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देखी जा सकती है. एनआईओएस की यह परीक्षाएं 24 मार्च से 24 अप्रैल के बीच होनी थी. इसके लिए बकायदा शेड्यूल जारी किया था. हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के कारण तब परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी थी.

इससे पहले सीबीएसई ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों हेतु 10वीं व अन्य देशभर के छात्रों के लिए 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं हेतु नई डेट शीट जारी की थी. सीबीएसई द्वारा ली जाने वाली यह बोर्ड परीक्षाएं की परीक्षाएं 1 जुलाई से शुरू होंगी. 1 जुलाई को सुबह 10:30 बजे से सोशल साइंस की परीक्षा होगी. 2 जुलाई को विज्ञान थ्योरी एवं बिना प्रैक्टिकल के विज्ञान की परीक्षा. 10 जुलाई को हिंदी कोर्स ए और कोर्स बी तथा 15 जुलाई को इंग्लिश कम्युनिकेटिव और इंग्लिश लैंग्वेज की परीक्षाएं ली जाएंगी.