logo-image
लोकसभा चुनाव

MPBSE MP Board Result 2024 Live: थोड़ी देर में आएगा एमपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, खत्म होगा 17 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार

मध्य प्रदेश बोर्ड आज 10वीं और 12वीं का परिणाम घोषित करेगा. बोर्ड शाम 4 बजे रिजल्ट जारी करेगा. अभ्यर्थी इस Direct Link पर जाकर नतीजे दे सकते हैं. 17 लाख विद्यार्थियों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है.

Updated on: 24 Apr 2024, 03:44 PM

नई दिल्ली:

MPBSE MP Board Result 2024 Live: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट आज घोषित होने वाला है. मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, बोर्ड आज (24 अप्रैल 2024) शाम 4 बजे हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट (MP Board HS, Inter Result 2024) जारी करेगा.  17 लाख विद्यार्थियों को परिणाम आने का इंतजार आज खत्म हो जाएगा. एमपी बोर्ड के अधिकारी शाम चार बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए रिजल्ट जारी करेंगे. बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने की पूरी तैयारी कर ली है. 

बता दें कि 10वीं और 12 की परीक्षाएं फरवरी के पहले सप्ताह में आयोजित हुई थी और मार्च तक चली थी. एमपी बोर्ड 10वीं परीक्षा 5 फरवरी से 28 फरवरी तक आयोजित हुई थी. वहीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 6 फरवरी से 5 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थीं. इस साल एपमी बोर्ड 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा के लिए 9 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था, जबकि 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए अलग-अलग स्ट्रीम में 7 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने नामांकन किया था. 

इन वेबसाइट्स के माध्यम से देखें रिजल्ट
- mpresults.nic.in
- mpbse.nic.in
- mpbse.mponline.gov.in

मोबाइल ऐप पर भी देख सकेंगे रिजल्ट
बोर्ड ने मोबाइल ऐप पर भी रिजल्ट देखने की व्यवस्था की है. बोर्ड सूत्रों की मानें तो विद्यार्थी एमपीबीएसई मोबाइल ऐप ( MPBSE MOBILE App ) पर भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे.इसके लिए छात्रों को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इसे डाउनलोड करना होगा. ऐप में नो योअर रिजल्ट ऑप्शन का चयन करने के बाद अपना रोल नंबर या आवेदन क्रमांक डालकर परीक्षा परिणाम स्क्रीन पर आ जाएगा.

टॉपर्स स्टूडेंट्स को किया जाएगा पुरस्कृत
इस साल भी टॉपर्स स्टूडेंट्स को सरकार की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा.  इसमें टॉपर्स को मोबाइल, कैश और लैपटॉप मिल सकता है. यही नहीं इस साल 12वीं में 60 पर्सेंट नंबर वालों को भी फायदा मिल सकता है. बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने पिछले साल 2023 में घोषणा की थी कि सरकारी स्कूलों में 12वीं कक्षा के छात्रों को परीक्षा में 60 प्रतिशत या उससे अधिक फीसदी हासिल करने पर लैपटॉप दिया जाएगा. इससे पहले पहले पात्रता मानदंड 75 प्रतिशत या उससे अधिक था जोकि अब 60 प्रतिशत कर दिया गया है.