logo-image

MPBSE MP Board 10th-12th Result 2023 Soon: दसवीं-बारहवीं के रिजल्ट की डेट आई सामने, इस लिंक से करें चेक

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा देने वाले लाखों परीक्षार्थी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

Updated on: 27 Apr 2023, 09:49 PM

नई दिल्ली:

MPBSE MP Board 10th-12th Result 2023 Soon: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा देने वाले लाखों परीक्षार्थी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. परीक्षा देने के बाद से ही छात्र रिजल्ट आने की प्रतिक्षा कर रहे हैं. वहीं, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड परीक्षा के नतीजे इसी हफ्ते आ सकते हैं. वहीं, कुछ रिपोर्ट्स में मई के पहले हफ्ते में परिणाम आने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि, मध्य प्रदेश बोर्ड की ओर से इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है और ना ही कोई नोटिस जारी किया गया है. अनुमान लगाया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा समिति ने तय समय से पहले परिणाम जारी कर दिया है तो मध्य प्रदेश बोर्ड भी अप्रैल महीने में ही रिजल्ट घोषित कर देगा.

बता दें कि  रिजल्ट घोषित होने के बाद इन परीक्षार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स पर अपना रोल नंबर डालकर परिणाम चेक कर सकता है. आधिकारिक वेबसाइट का पता है– mpresults.nic.in और mpbse.nic.in. बताते चलें कि इस साल करीब 8 लाख छात्रों ने एमपी बोर्ड की परीक्षाएं दी हैं. इसमें छात्रा भी शामिल हैं. 

आधिकारिक वेबसाइट्स पर करें भरोसा
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसी हफ्ते मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर सकता है. हालांकि, बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक सूचना प्राप्त नहीं हुई है, लेकिन यूपी बोर्ड की तत्परता को देखते हुए मध्य प्रदेश बोर्ड भी जल्द ही परिणाम जारी कर सकता है. बता दें कि उत्तर प्रदेश बोर्ड ने 100 साल के इतिहास में पहली बार तय समय से पहले रिजल्ट जारी किया है. इसी को देखते हुए उम्मीद जताई जा रही है कि मध्य प्रदेश बोर्ड भी जल्द ही नतीजे घोषित कर सकता है. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह लगातार मध्य प्रदेश बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट को चेक करें और उसी पर भरोसा करें. 

यह भी पढ़ें: JEE Mains 2023 Session 2 Result: किसी भी वक्त जारी होंगे जेईई मेन्स 2023 सेशन 2 के परिणाम

इस तारीख से शुरू हुई थीं परीक्षाएं
गौरतलब है कि मध्य प्रदेश बोर्ड (MP BOARD) 10वीं की परीक्षा 1 से 27 मार्च 2023 के बीच आयोजित हुई थी, वहीं, बारहवीं की परीक्षा 2 मार्च से 5 अप्रैल 2023 के बीच हुई थी.

रिजल्ट आने के बाद ऐसे चेक करें 
-एमपी बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी होने के बाद सबसे पहले  एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं.
- यहां होमपेज पर 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
-एक नया पेज खुल जाएगा. इस पेज पर आपको अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स डालने होंगे. इसमें रोल नंबर, जन्मतिथि समेत अन्य चीजें शामिल हैं. 
- ये सब डालने के बाद सब्मिट बटन पर क्लिक कर दें.
- ऐसा करते ही रिजल्ट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखने लगेगा.