logo-image

महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं और 12 वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा के परिणाम घोषित, इस तरह से जांचे

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड शुक्रवार को एसएससी और एचएससी सप्लीमेंट्री रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं और 12 वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा देने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम जान सकते हैं.

Updated on: 02 Sep 2022, 04:13 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड शुक्रवार को एसएससी और एचएससी सप्लीमेंट्री रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं और 12 वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा देने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम जान सकते हैं. गौरतलब है कि कक्षा 10वीं की परीक्षा 27 जुलाई से 12 अगस्त 2022 तक और एचएससी या कक्षा 12वीं की परीक्षा 21 जुलाई से 24 अगस्त 2022 तक हुई थीं. परिणाम का ऐलान शुक्रवार को दोपहर एक बजे किया गया. 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा का परिणाम अधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर जारी किया. छात्र इस वेबसाइट से ही अपना परिणाम जांच सकेंगे. कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में लगभग 14,85,191 शामिल हुए थे। वहीं कक्षा दसवीं में 8,17,188 छात्र शामिल हुए थे। इस परीक्षा में असफल होने वाले छात्र के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा आयोजित की गई थी.

देने होगी ये जानकारी

छात्र का नाम, पिता का नाम,  रोल नंबर,  जन्मतिथि,  स्कूल का नाम,  विषयों के नाम, थ्योरी और प्रैक्टिकल में हर विषय में मिले अंक, कुल हासिल अंक, रिजल्ट स्टेटस

ऐसे जांचे अपने परिणाम 

-सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. 
-एचएससी एसएससी परिणाम पर लिंक दिया जाए.
- सभी मांगी गई जानकारी को भर लें. 
- इसके बाद परिणाम सामने होंगा.
- इसे डाउनलोड कर लें. इसके साथ भविष्य के लिए प्रिंटआउट को निकाल लें.