logo-image

ISC Board Exam: केमिस्ट्री का पेपर लीक होने के बाद बड़ा फैसला, जारी की गई परीक्षा की नई तारीख

ISC Board Exam: आईएससी बोर्ड के 12वीं का केमिस्ट्री पेपर हुआ लीक, काउंसिल ने रद्द की एग्जाम जानें अब कब दे सकेंगे ये पेपर

Updated on: 26 Feb 2024, 02:14 PM

New Delhi:

ISC Board Exam: देशभर के कई राज्यों में इन दिनों परीक्षाओं का दौर चल रहा है. लेकिन कुछ जगहों से पेपर लीक होने के मामले भी सामने आ रहे हैं. इस बीच एक और परीक्षा का पेपर लीक होने से हड़कंप मचा हुआ है. सोमवार हफ्ते के पहले ही दिन इंडियन काउंसिल ऑफ सर्टिफिकेट यानी ISC के 12वीं कक्षा का केमिस्ट्री का पेपर होना था. लेकिन पेपर शुरू होने से पहले सही इसका पर्चा लीक हो गया. परीक्षा का वक्त दोपहर 2 बजे का था, लेकिन इससे पहले ही पेपर लीक हो गया और आनन-फानन में इसे रद्द करने का फैसला लिया गया. 

दरअसल कुछ एग्जाम सेंटर के प्रधानाध्यापकों ने बताया कि पेपर लीक हो गया है उन्हें भी इस बात की सूचना कुछ बच्चों के जरिए मिली. लेकिन इसी पुष्टि काउंसिल की ओर से नहीं की गई. हालांकि इसके बाद काउंसिल की ओर से एग्जाम कैंसिल करने की सूचना जारी कर दी गई.

यह भी पढ़ें - क्या सच में सुबह पढ़ने से खुल जाते हैं भाग्य, जानें इसका सटीक जवाब

अब कब होगी एग्जाम
आईएससी की ओर से केमिस्ट्री के पेपर लीक होने के बाद इस परीक्षा को रद्द कर आगे की तारीख बताई गई है. बोर्ड के मुताबिक अब यह परीक्षा 21 मार्च को आयोजित की जाएगी. बता दें कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कई केंद्रों पर प्रिंसिपल्स और टीचर्स ने छात्रों से कहा है कि सोमवार को होने वाला केमिस्ट्री का पेपर नहीं होगा,

इसके पीछे उन्होंने पर्चा लीक होना बताया और बच्चों से वापस घर लौटने को कहा. इससे बच्चों में हड़कंप मच गया और कई सेंटरों पर पैरेंट्स यानी अभिभावक भी परेशान नजर आए. हालांकि सेंटर पर ही बच्चों से परीक्षा की अगली तारीख के बारे में जानकारी साझा कर दी गई थी और उन्होंने कहा गया था कि वह अब 21 मार्च को यह पेपर दे पाएंगे. 

यह भी पढ़ें -  CUET UG: सीयूईटी यूजी परीक्षा में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, UGC अध्यक्ष ने दी जानकारी

बता दें कि अकेले राजधानी लखनऊ में ही 8400 से ज्यादा स्टूडेंट्स 88 सेंटर्स पर एग्जाम देने पहुंचे थे. हालांकि यह पहली बार नहीं था जब काउंसिल की ओर से किसी पेपर को रद्द किया गया हो, पहले भी इस तरह के पेपर लीक होने के चक्कर में रद्द किए जा चुके हैं.