News Nation Logo

आज जारी होगा हरियाणा 10वीं बोर्ड का परिणाम, bseh.org.in पर करें चेक

आज यानि कि शुक्रवार को हरियाणा शिक्षा बोर्ड 10वीं का परिणाम घोषित करेगा. हरियाणा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने इस संबंध में घोषणा की है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 11 Jun 2021, 09:34:04 AM
हरियाणा 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2021

हरियाणा 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2021 (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

आज यानि कि शुक्रवार को हरियाणा शिक्षा बोर्ड 10वीं का परिणाम घोषित करेगा. हरियाणा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने इस संबंध में घोषणा की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने बताया है कि हरियाणा क्लास 10 रिजल्ट 2021 तैयार कर लिया गया है. बोर्ड अपनी ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर नतीजे जारी करेगा. रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटपर पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं. इस साल 10वीं कक्षा में कुल 318373 बच्चों ने आवेदन किया था. आवेदन करने वाले 11628 बच्चे ऐसे थे, जिनकी कंपार्टमेंट थी. इन सभी को बोर्ड पास करके प्रमोट करेगा.

और पढ़ें: दिल्ली में 9वीं और 11वीं क्लास की परीक्षाएं रद्द

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव ने बयान जारी करते हुए बताया, 'शुक्रवार को दोपहर ढाई बजे 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है. विद्यार्थियों को इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल के नंबरों के आधार पर नंबर दिए जाएंगे.'

इस बार बच्चों को नंबर स्कूलों की इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल में मिले नंबरों के आधार पर दिए जाएंगे. 20 नंबर की इंटरनल असेसमेंट और 20 नंबर का प्रैक्टिकल होगा. इसके अलावा 60 नंबर थ्योरी के माने गए हैं. अगर बच्चे को इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल में पूरे नंबर दे देते हैं तो उसे थ्योरी में भी पूरे ही नंबर मिलेंगे. थ्योरी के नंबर इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल के नंबरों के अनुपात पर ही आधारित होंगे.

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा है कि हरियाणा सरकार, हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा का आंतरिक मूल्यांकन करेगी, जिसके आधार पर जल्द ही परिणाम घोषित किए जाएंगे. साथ ही, कक्षा 10वीं की परीक्षा के हरियाणा बोर्ड के परिणाम 2021 भी 15 जून तक घोषित किए जाएंगे.

उन्होंने यह भी कहा कि कोविड 19 महामारी के कारण परीक्षा के लिए स्थिति अनुकूल नहीं है. लेकिन अगर कोई छात्र हरियाणा बोर्ड रिजल्ट 2021 से संतुष्ट नहीं है और बोर्ड परीक्षा देना चाहता है, तो भविष्य में ऐसे छात्रों के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने पर आयोजित की जा सकती हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Jun 2021, 08:55:13 AM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.