News Nation Logo
Banner

Haryana Board Exam 2020: परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले Whats app पर आता है प्रश्न पत्र, फिर 3 घंटे तक चलता है खेल

परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले परीक्षा का प्रश्न-पत्र केंद्र के बाहर लोगों के व्हाट्सएप पर पहुंच जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 05 Mar 2020, 01:48:03 PM
students

दीवारों पर चढ़कर पहुंचा रहा चीट (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

गुरुग्राम:  

हरियाणा बोर्ड परीक्षा में नकल माफियाओं का बड़ा खेल चल रहा है. परीक्षार्थियों को नकल करवाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं. जब तक पेपर चलता है, तबतक लगातार तीन घंटे तक माफिया का खेल चलते रहते है. परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले परीक्षा का प्रश्न-पत्र केंद्र के बाहर लोगों के व्हाट्सएप पर पहुंच जाता है. जैसे ही प्रश्न-पत्र लोगों को मिलता है, किताबाों में उसका जवाब खोजने की कवायद शुरू हो जाती है.

यह भी पढ़ें- Corona Virus के कहर से 30 करोड़ स्टूडेंट्स की पढ़ाई प्रभावित, 13 देशों के स्कूल बंद, 3200 लोगों की मौत 

पूरे तीन घंटे तक नकल माफियााओं का खेल चलता है

प्रश्न पत्र के उत्तर मिलने के बाद उनकी पर्ची बनाई जाती है और फिर केंद्र की दीवारों पर चढ़कर विद्यार्थी तक पहुंचाई जाती है. पूरे तीन घंटे तक नकल माफियााओं का खेल चलता है, लेकिन केंद्र पर मौजूद पुलिस इसे रोकने में नाकाम होती है. शिक्षा विभाग भी इस खेल को रोकने में नाकाम है. जिला प्रशासन की तमाम कोशिशों को नकल माफिया धज्जियां उड़ा रहा है. उसके अंदर कानून का कोई खौफ नहीं है.

यह भी पढ़ें- पुलिस कांस्टेबल भर्ती के रिक्त पदों को भरने की मांग को लेकर याचिका दायर, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बोर्ड से मांगा जवाब

पुलिस और कानून का खौफ नहीं है

साथ ही जिन स्टूडेंट्स के पास पर्चियां नहीं पहुंचा पाते हैं, तो प्रश्न पक्ष के उत्तर खोजने के बाद उसका फोटो खींचकर व्हाट्स ऐप कर देते हैं. जिससे वह आसानी से मोबाइल में देखकर उत्तर लिख सके. परीक्षा के नाम पर नकल माफिया मजाक कर रहे हैं. विद्यार्थियों को धड़ल्ले से चोरी करवा रहे हैं. किसी में भी पुलिस और कानून का खौफ नहीं है.

First Published : 05 Mar 2020, 01:48:03 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.