logo-image

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा का मूल्यांकन अतिथि शिक्षक भी करेंगे, निर्देश जारी

विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दलाय सिंह ने इस बावत सभी जिलों को शनिवार को पत्र जारी किया है.

Updated on: 01 Mar 2020, 04:42 PM

पटना:

Bihar Board Intermediate Exam: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा की कॉपी अब अतिथी शिक्षक भी मूल्यांकन करेंगे. बिहार शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि इंटरमीडिएट (Intermediate) की वार्षिक परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन कार्य में माध्यमिक विद्यालयों में अतिथि शिक्षक के रूप में कार्यरत अतिथि शिक्षकों की सेवा ली जाए. विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दलाय सिंह ने इस बावत सभी जिलों को शनिवार को पत्र जारी किया है.

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र सरकार शिक्षा में मुस्लिमों को देगी 5 प्रतिशत आरक्षण, नवाब मलिक का बड़ा बयान

शिक्षकों की कमी 

पत्र में उन्होंने कहा है कि वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से हुई समीक्षा में कुछ जिलों के जिलाधिकारी और शिक्षा पदाधिकारी ने जानकारी दी है कि कुछ विषयों के समय पर मूल्यांकन पूरा करने के लिए शिक्षकों की कमी है. इसलिए अतिथि शिक्षकों को भी इस कार्य में लगाने का निर्णय हुआ है. अतिथि शिक्षकों की यह सेवा तदर्थ रूप से होगी और इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा निर्धारित पारिश्रमिक उन्हें दिया जाएगा.

प्राथमिकी दर्ज करना मान्य नहीं

गौरतलब हो कि शिक्षकों की हड़ताल के कारण मूल्यांकन में कुछ जगहों पर उनकी कमी महसूस की जा रही है. उधर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद (बीईपी) ने सीवान जिले को पत्र लिखा है कि संविदा कर्मियों द्वारा सरकारी कार्य के निष्पादन के क्रम में प्राथमिकी दर्ज करना मान्य नहीं है.