logo-image

GSEB: गुजरात बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए जारी किया Admit Card

गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Gujarat State Education Board) या गुजरात बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षा 2020 (Gujarat Board Practical Exam 2020) के लिए एडमिट कार्ड (Gujarat Board Admit Card) जारी कर दिया है.

Updated on: 05 Feb 2020, 06:49 AM

highlights

  • गुजरात बोर्ड ने जारी की प्रैक्टिकल परीक्षा का एडमिट कार्ड. 
  • 14 फरवरी से शुरू हो रही है परीक्षा. 
  • 1 फरवरी से डाउनलोड होने लगेंगे हॉल टिकट.

सूरत:

गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Gujarat State Education Board) या गुजरात बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षा 2020 (Gujarat Board Practical Exam 2020) के लिए एडमिट कार्ड (Gujarat Board Admit Card) जारी कर दिया है. ध्यान देने वाली बात है कि 1 फरवरी से छात्र अपना हॉल टिकट (Gujarat Board Hall Ticket) डाउनलोड कर सकेंगे. हॉल टिकट डाउनलोड कर उस पर विद्यार्थी और वर्ग शिक्षक के हस्ताक्षर करना अनिवार्य है. इसके बाद स्कूल प्राचार्य के हस्ताक्षर और स्कूल की तरफ से मुहर लगाने के बाद ही ये हॉल टिकट या एडमिट कार्ड मान्य होगा. अगर इन स्टेप्स का पालन नहीं किया जाता है तो आपको परीक्षा में बैठने नहीं दिए जाएंगे. गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 12वीं विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों की 14 फरवरी से प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू होंगी.

जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान विषय की प्रायोगिक परीक्षा ली जाएगी. इन परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों का प्रारूप बोर्ड ने वेबसाइट पर जारी कर दिया है. इन सभी तीनों विषयों की प्रायोगिक परीक्षा 50 अंकों की होगी. इनमें से 4 नंबर प्रैक्टिकल जनरल के होंगे. परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को अनिवार्य रुप से अपने साथ प्रैक्टिकल जनरल लेकर उपस्थित होना है. जानकारी के लिए बता दें कि प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 3 घंटे की होंगी.

यह भी पढ़ें: दारोगा भर्ती में गड़बड़ी के आरोप में अभ्यार्थियों का प्रदर्शन, पुलिस ने भांजी लाठियां

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि परीक्षा देने के लिए परीक्षार्थियों को किसी दूसरे स्कूल में जाकर परीक्षा देनी होगी. बोर्ड इस बार नकल को रोकने के लिए भी काफी सख्त दिख रहा है जिस वजह से एक अन्य स्कूल का निरीक्षक भी क्लास रुम का निरीक्षण करेगा. गुजरात बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा 24 फरवरी तक चलेगी. इसके लिए 1 फरवरी से हॉल टिकट मिलना शुरू हो जाएगा. 

पिछले साल (2019) में गुजरात बोर्ड (MP Board) 12वीं की परीक्षाएं 7 मार्च से 23 अप्रैल तक आयोजित की गई थी. गुजरात बोर्ड 12 वीं में आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम तीनों की परीक्षा अलग-अलग ली जाती है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस असर: वाहन प्रदर्शनी, पर्यटन क्षेत्र कुछ उद्योगों पर दिखा असर

उम्मीद है कि इस बार भी गुजरात बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षा मार्च के महीने में ही आयोजित की जाएगी. हालांकि अभी तक बोर्ड की ओर से अभी तक कोई भी अपडेट या नोटिफिकेशन नहीं जारी हुआ है.