logo-image

UP Board पेपर लीक होने पर Mayawati ने योगी सरकार पर बोला हमला, की ये मांग

उत्तर प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं (UP Board Exam) शुरू हो गई हैं. इस बीच हाल ही में खबर आ रही है कि यूपी बोर्ड का अंग्रेजी का परीक्षा पेपर लीक हो गया है. जिसके बाद प्रशासन ने मामले को गंभीरता से लेते हुए एसटीएफ को जांच सौंप दी है.

Updated on: 30 Mar 2022, 03:52 PM

नई दिल्ली:

मार्च-अप्रैल के महीने में बोर्ड की परीक्षाएं होनी शुरू हो जाती हैं. इस दौरान मैनेजमेंट द्वारा पेपर का खास ध्यान रखा जाता है, जिससे इन्हें लीक होने से बचाया जा सके. अब जैसा कि उत्तर प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं (UP Board Exam) शुरू हो गई हैं. ऐसे में इस बार उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने नकल पर नकेल कसने की बात भी कही थी. लेकिन इस बीच हाल ही में बड़ी खबर आ रही है कि उत्तर प्रदेश बोर्ड का पेपर लीक (UP Board English Paper Leak) हो गया है. जिसके चलते प्रदेश के 24 जिलों में परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. मामले को लेकर प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया है. पेपर लीक मामले की जांच एसटीएफ (Special Task Force) को सौंपी हो गई है.

गौरतलब है कि बुधवार को दोपहर 12 बजे से इंटरमीडिएट (UP Intermediate Exam) की अंग्रेजी की परीक्षा होनी थी. हालांकि, अब कई जिलों में परीक्षाएं रद्द हो गई हैं. बता दें कि जिन 24 जिलों में परीक्षा रद्द की गई है. उनमें आगरा, मैनपुरी, बागपत, बदायूं, शाहजहांपुर, उन्नाव, सीतापुर, ललितपुर, महोबा, जालौन, चित्रकूट, अंबेडकरनगर, प्रतापगढ़, गोंडा, गोरखपुर, आजमगढ़, बलिया, वाराणसी, कानपुर देहात, एटा, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद और शामली का नाम शामिल है. बता दें कि माध्यमिक शिक्षा परिषद के सभापति विनय कुमार पांडेय ने इससे जुड़ी जानकारी साझा की है. 

उत्तर प्रदेश बोर्ड (Uttar Pradesh Board) के अंग्रेजी के पेपर लीक होने की खबर सामने आने के बाद योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) विपक्षियों के निशाने पर आ गई है. हाल ही में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने योगी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि सरकारी व्यवस्था में फैले भ्रष्टाचार के चलते ही 12वीं कक्षा का पेपर लीक हुआ है. साथ ही एसपी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) से जवाब मांगा है कि बच्चों के भविष्य से कब तक खिलवाड़ होता रहेगा? 

यूपी पेपर लीक (UP Board Paper Leak) मामले पर हाल ही में मायावती (Mayawati on Paper Leak) का रिएक्शन भी सामने आया है. जिसमें उन्होंने कहा है, 'यूपी बोर्ड परीक्षाओं में पेपर लीक होने का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. आज दोपहर इण्टर की अंग्रेजी विषय की परीक्षा होने से पहले पेपर लीक होने के बाद गोरखपुर व वाराणसी सहित प्रदेश के 24 जिलों में परीक्षा रद्द करनी पड़ी है. छात्रों के जीवन से बार-बार ऐसा खिलवाड़ क्या उचित?' इसके साथ ही उन्होंने एक और ट्वीट करते हुए लिखा, 'उत्तर प्रदेश में बार-बार पेपर लीक होने से ऐसा लगता है कि नकल माफिया सरकार की पकड़ व सख्ती से बाहर हैं, किन्तु इस प्रकार की गंभीर घटनाओं से प्रदेश की पूरे देश में होने वाली बदनामी आदि के लिए असली कसूरवार व जवाबदेह कौन? दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बीएसपी की माँग.'