News Nation Logo
Banner

Delhi Violence: दिल्ली हाईकोर्ट ने CBSE ने बोर्ड एग्जाम्स के लिए सुरक्षा की मांग की

सीबीएसई ने कहा है कि उसे हालात सामान्य होने की जानकारी मिली है, उम्मीद है कि 2 मार्च से हिंसा प्रभावित इलाको के सेंटर्स पर भी एग्जाम हो सकेंगे.

By : Ravindra Singh | Updated on: 28 Feb 2020, 04:36:10 PM
CBSE Board Exams

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लिए सुरक्षा मुहैया करवाए दिल्ली पुलिस (Photo Credit: न्‍यूज स्‍टेट)

नई दिल्ली:

सोमवार से उत्तरी पूर्वी दिल्ली में जारी हिंसा को देखते हुए दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High court) ने दिल्ली पुलिस को हिंसा प्रभावित नार्थ ईस्ट दिल्ली के सीबीएसई (CBSE) एग्जाम सेंटर्स में पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है. सीबीएसई ने कहा है कि उसे हालात सामान्य होने की जानकारी मिली है, उम्मीद है कि 2 मार्च से हिंसा प्रभावित इलाको के सेंटर्स पर भी एग्जाम हो सकेंगे. लेकिन अगर दिल्ली पुलिस सोमवार को भी स्कूल बंद करने को नोटिस जारी करती है, तो 2 मार्च को होने वाले एग्जाम की तारीख बदलनी होगी. CBSE ने कोर्ट को बताया कि हमने इंजीनियरिंग/ मेडिकल की प्रवेश परीक्षा आयोजित करने वाली कई ऑथॉरिटी को खत लिखकर ये सुनिश्चित करने को कहा है कि उनके द्वारा आयोजित परीक्षाओं की तारीख का CBSE बोर्ड एग्जाम की तारीखों से टकराव न हो उत्तर पूर्वी दिल्ली के 86 सेन्टर पर 28, 29 फरवरी को होने वाले एग्जाम को रद्द कर दिया गया है. 4 मार्च को इस मामले में अगली सुनवाई होगी.

सोमवार से भड़के हैं दिल्ली में दंगे
आपको बता दें कि सोमवार से दिल्ली में भड़के दंगों (Delhi Riots) की वजह से CBSE ने बुधवार को होने वाली बोर्ड परीक्षा टाल दी गईं थीं. इसके बाद अगली तारीखों का ऐलान नहीं किया गया था. जानकारी के मुताबिक सीबीएसई ने उत्तर पूर्वी इलाके में गुरुवार को होने वाली 12वीं की अंग्रेजी की परीक्षा को स्थगित कर दिया है. वहीं यह भी बताया कि परीक्षा की तिथि की घोषणा जल्द कर दी जाएगी. आपको बता दें कि दिल्ली के उत्तर पूर्वी हिस्से में दंगे भड़क गए जिसमें अब तक करीब 41 लोगों की मौत हो चुकी है. 

यह भी पढ़ें-Delhi Violence: 'आप' पार्षद ताहिर हुसैन की घर और फैक्ट्री सील, छत पर मिले थे पेट्रोल बम

उत्तर पूर्वी दिल्ली में बनाए गए हैं 86 परीक्षा केंद्र
हिंसा के कारण बुधवार को स्कूल बंद रहे. उत्तर-पूर्वी दिल्ली में लगातार घट रही हिंसक घटनाओं के बीच बच्चों की सुरक्षा को लेकर यह कदम उठाया गया. वहीं CBSE ने उत्तर पूर्वी इलाकों के स्कूलों में होने वाली परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया. CBSE के सचिव अनुराग ठाकुर के मुताबिक उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 86 स्कूलों में बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जहां परीक्षा स्थगित हुई. लेकिन अन्य इलाकों में तय कार्यक्रम के मुताबिक ही बोर्ड परीक्षा आयोजित की गई. जिन क्षेत्रों में परीक्षा स्थगित हुई उसका विवरण सीबीएसई ने वेबसाइट पर दे दिया है.

यह भी पढ़ें-'कैश एंड कैरी' के नाम पर ग्राहकों को लूट रही हैं गैस कंपनियां, जानिए पूरी सच्चाई

आज भी रद्द की गई सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा
दिल्ली में भड़के दंगे (Delhi Riots) के कारण CBSE ने 28-29 फरवरी को होने वाली बोर्ड परीक्षा टाल दी है. अभी अगली तारीख का ऐलान नहीं किया गया है. लेकिन जल्द ही तारीख का ऐलान हो जाएगा. जानकारी के मुताबिक 28 फरवरी को हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा था. हाई स्कूल की अकाउंटेंसी और इंटर की उर्दू, संस्कृत समेत कई परीक्षाएं थीं.

First Published : 28 Feb 2020, 04:36:10 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×